खाने के तुरंत बाद भूलकर भी ना करें इन फलों का सेवन, हो सकती है बड़ी समस्या

कल्याण आयुर्वेद - फल खाना हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. इनमें हर तरह के न्यूट्रियेंटस, मिनरल्स और पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं. लेकिन फल खाने के भी कुछ नियम होते हैं. आपको बता दें कि खाना खाने के बाद फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन खाना खाने के बाद बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

खाने के तुरंत बाद भूलकर भी ना करें इन फलों का सेवन, हो सकती है बड़ी समस्या

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.आम -

आयुर्वेद के अनुसार यह माना जाता है, कि खाना खाने के तुरंत बाद आम का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में शुगर पाया जाता है, जो ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकता है. ऐसे में डायबिटीज के रोगी तो बिल्कुल भी ऐसा ना करें. क्योंकि इस की तासीर गर्म होती है और इसे खाना खाने से एक घंटा पहले या 1 घंटा बाद ही खाने की सलाह दी जाती है.

2.केला -

खाना खाने के तुरंत बाद केला का सेवन नहीं करना चाहिए. यदि आप खाने के बाद इसका सेवन करते हैं, तो यह शरीर में कैलोरी और ग्लूकोस का लेवल बढ़ाने का काम करता है.

3.अंगूर -

अंगूर की तासीर ठंडी होती है, जिससे शरीर में नमी बनाए रखता है. लेकिन इसे भोजन करने के तुरंत बाद नहीं खाना चाहिए.

4.सन्तरा -

संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. जिसे खाने से एक घंटा पहले या खाने के 1 घंटे बाद खाना चाहिए. खाना खाने के तुरंत बाद इसके सेवन करने से बचना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक + शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments