कच्चा दूध सेहत के लिए नहीं है सही, पीने से पहले जान लें इसके नुकसान

कल्याण आयुर्वेद- दूध हमारी जिंदगी का बेहद खास हिस्सा होता है. सेहत के लिए दूध पीना बेहद फायदेमंद माना जाता है. रोजाना एक गिलास दूध प्रोटीन की पूर्ति करता है. उससे हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं. सामान्य तौर पर लोग दूध को उबालकर पीना पसंद करते हैं. लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि कच्चा दूध पीना सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको कच्चा दूध पीने के नुकसान बताएंगे.

कच्चा दूध सेहत के लिए नहीं है सही, पीने से पहले जान लें इसके नुकसान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

* कच्चे दूध में बैक्टीरिया पाया जाता है जो हमारे शरीर को दूषित कर सकता है और बीमारियों को भी न्योता दे सकता है. आपको बता दें कि यह गठिया, डायरिया और डिहाइड्रेशन का कारण भी बन सकता है. कच्चा दूध पीने से आपके शरीर में एसिड लेवल बढ़ जाता है. जरूरी है कि एसिड लेवल को काबू में रखना चाहिए.

* कच्चे दूध में बैक्टीरिया की मौजूदगी होती है. जिसके कारण ट्यूबरक्लोसिस होने की संभावना बढ़ जाती है. हालांकि कच्चे दूध में कई पोषक तत्व मिलते हैं, लेकिन एक सच्चाई यह भी है कि कच्चा दूध बैक्टीरिया को आकर्षित करता है. इसलिए कच्चा दूध उबले हुए दूध के मुकाबले बहुत जल्दी खराब भी हो जाता है. जिन लोगों की इम्यून सिस्टम कमजोर हो उन्हें कच्चे दूध का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

* जब दूध निकाला जाता है तो यह पशुओं के थन या कभी-कभी मल के संपर्क में भी आ जाता है, जिसके कारण दूध के दूषित होने की संभावना कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है. इसलिए कच्चा दूध पीना सुरक्षित नही होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments