बालों के झड़ने से हैं परेशान तो इस तरह करें करी पत्ते का इस्तेमाल, होगा कमाल का फायदा

कल्याण आयुर्वेद- बालों का झड़ना एक आम समस्या है. बालों का झड़ना कम करने के लिए कोई घरेलू उपाय अपना सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बालों के झड़ने को रोकने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करने का तरीका और इसका फायदा बताएंगे. जिससे न केवल बाल झड़ने रुक जाएंगे बल्कि बाल लंबे भी होने लगेंगे.

बालों के झड़ने से हैं परेशान तो इस तरह करें करी पत्ते का इस्तेमाल, होगा कमाल का फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

करी पत्ता, आंवला और मेथी दाना-

बालों को बेहतर बनाने के लिए आप करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. करी पत्ते का हेयर मास्क बनाने के लिए आप मेथी और आंवला का इस्तेमाल करें. इसके लिए आपको 10 से 15 करी पत्ते, मेथी पाउडर और 2 बड़े चम्मच आंवला पाउडर की जरूरत है. इन सभी चीजों को मिलाएं और पानी का इस्तेमाल करके गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इसे अपने बालों पर और स्कैल्प पर लगाएं. इस हेयर मास्क को लगभग 30 मिनट के लिए रहने से इसके बाद बालों को धो दें.

करी पत्ता और नारियल तेल-

नारियल का तेल आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हेयर टॉनिक बनाने के लिए आप नारियल के तेल को करी पत्ते के साथ मिला लें. इसके लिए आप नारियल का तेल लें और इसमें करी पत्ता डालें. अब इस मिश्रण को गर्म करें और इसे ठंडा होने दें. उसके बाद एक साफ कंटेनर में भर कर रख लें और इससे अपने बालों की तथा स्कैल्प पर अच्छी तरह मसाज करें.

घुंघराले बालों के लिए करी पत्ता-

करी पत्ते के इस्तेमाल से घुंघराले बालों को आसानी से मेहनत किया जा सकता है. इसके लिए लगभग 2 कप पानी लें और इसमें 10 से 15 कड़ी पत्ता को उबालें. पानी को कुछ देर तक अच्छी तरह उबाल लें. उसके बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. बालों को धोने के बाद इस पानी से अपने बालों को धोएं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments