चावल के पानी में मिलाएं ये तीन चीजें और पाएं मुहांसों से छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - चावल का सेवन तो आप सभी रोज करते होंगे. उसे बनाने के लिए चावल को अच्छी तरह से धोया जाता है. धोने के बाद जो पानी बचता है उसे आप अक्सर बेकार समझ कर फेंक देते हैं. लेकिन आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भी कर सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको चावल के पानी को मुहांसों के लिए 3 तरीकों से इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

चावल के पानी में मिलाएं ये तीन चीजें और पाएं मुहांसों से छुटकारा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.चावल के पानी में मिलाएं हल्दी पाउडर -

कैल्शियम, विटामिन, फ्लेवोनॉयड्स से भरपूर चावल का पानी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें हल्दी मिलाने के बाद यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. हल्दी का इस्तेमाल त्वचा को समस्याओं से बचाने के लिए वर्षो से इस्तेमाल किया जा रहा है. इसमें मौजूद मुख्य पोषक तत्व करक्यूमिन मुहांसों और एक्ने की समस्या को दूर करता है. इन दोनों चीजों को एक साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं.

2.चावल के पानी में मिलाएं नींबू का रस -

चावल को जब पानी में छोड़ते हैं, तो उसमें प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट, अमीनो एसिड की मात्रा बढ़ जाती है. नींबू के रस में सबसे ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है. साथ ही मैग्नीशियम फ्लेवोनॉयड भरपूर मात्रा में होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है और मुहांसों को दूर करता है. नींबू का रस डाला हुआ चावल का पानी चेहरे पर लगाने से मुंहासे दूर हो जाते हैं.

3.चावल के पानी में मिला है एलोवेरा जेल -

एलोवेरा जेल त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. एलोवेरा जेल ने इसे दो चम्मच चावल के पानी में अच्छी तरह से मिलाएं. ताकि जेल अच्छी तरह से घुल जाए, इसे प्रभावित जगह पर लगाएं और 10 मिनट के लिए सूखने दें. उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. एलोवेरा जेल में मौजूद एंटीबक्टीरियल तत्व मुहावरों को कम करने में मदद करता है और दाग धब्बे भी दूर हो जाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments