महिलाओं के इस अंग में बेवजह नहीं होता है दर्द, न करें नजरअंदाज, नहीं तो पड़ेगा पछताना

कल्याण आयुर्वेद - महिलाओं का स्वास्थ्य पुरुषों से काफी अलग होता है. महिलाओं को कई बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है. महिलाओं के जीवन में कई संघर्ष आते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको महिलाओं की एक ऐसी समस्या के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे ज्यादातर महिलाएं इग्नोर कर देती हैं और बाद में पछताना पड़ता है. क्योंकि यह भयानक बीमारी का रूप ले लेता है.

महिलाओं के इस अंग में बेवजह नहीं होता है दर्द, न करें नजरअंदाज, नहीं तो पड़ेगा पछताना

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

महिलाओं के निप्पल में दर्द के लक्षण -

महिलाओं के निप्पल में दर्द होना शरीर के किसी बड़े समस्या का लक्षण होता है. इसके साथ निम्नलिखित अन्य लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं.

1.निप्पल से खून आना

2.स्तन में गांठ

3.स्तन के आकार व रंग में बदलाव

4.निप्पल से डिस्चार्ज होना

5.बुखार आना

6.निप्पल में सूजन

7.उल्टी या जी मिचलाना 

इसके अलावा निप्पल में दर्द के साथ भरम की स्तिथि, बेहोसी, सांस लेने में तकलीफ और पेशाब कम आना जैसे लक्षण भी किसी गंभीर समस्या का इशारा करते हैं. ऐसे लक्षण दिखते हैं आपको डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए.

क्यों होता है निप्पल में दर्द -

1.ब्रेस्ट कैंसर - 

निप्पल में दर्द के पीछे आम कारण नहीं होते हैं. महिलाओं को निप्पल में दर्द ब्रेस्ट कैंसर की ओर इशारा करता है. अगर स्तन में गांठ और लंबे समय से निप्पल में दर्द हो रहा है तो यह ब्रेस्ट कैंसर का लक्षण हो सकता है.

2.गलत फिटिंग के अंडरगारमेंट्स -

अक्सर गलत फिटिंग के कपड़े पहनने की वजह से महिलाओं की निप्पल में दर्द होने की समस्या हो जाती है. टाइट और गलत फिटिंग के अंडरगारमेंट पहनने से निप्पल में रगड़ लगती है. जिसके कारण वह कट जाते हैं या रूखे हो जाते हैं.

3.संक्रमण की वजह से -

पसीना और स्तनपान जैसे कई कारणों के कारण महिलाओं के निप्पल के आसपास इंफेक्शन हो जाता है. जिसके कारण निप्पल में दर्द के साथ जलन और सूजन भी होने लगती है. फंगस के कारण निप्पल के आसपास के टिश्यू को नुकसान पहुंचाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक कथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments