खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं आम के छिलके, इस तरह करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - गर्मी के मौसम में हम सभी को सबसे ज्यादा पसंद आम होता है. आम को फलों का राजा कहा जाता है. इसे खाने के बाद उसके छिलके हम अक्सर फेक देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि आम के छिलके भी बेहद फायदेमंद होते हैं. आम के छिलके से आप चमकता हुआ चेहरा पा सकते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको इसका इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं आम के छिलके, इस तरह करें इस्तेमाल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

जिस तरह आम हेल्थी होता है. उसी तरह इसका छिलका भी चेहरे के लिए अच्छा होता है. आम के चिल्के के फेस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे की कई तरह की समस्याएं दूर हो जाती है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले इसका फेस पैक तैयार करें.

इसके लिए छिलकों को कुछ दिनों के लिए धूप में सुखाएं. जब तक यह पूरी तरह सूख न जाए, इसे सूखने दें. उसके बाद इसे बारीक पीसकर पाउडर तैयार कर ले. इस पाउडर को आप स्टोर करके रख लें.

इस पाउडर को आप दही या गुलाब जल में मिलाकर हर दिन अपने चेहरे पर लगाएं. इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा के डार्क स्पॉट और पिगमेंटेशन दूर होती है. इसके अलावा यह टैनिंग को भी दूर करता है.

यदि आप पिंपल्स यानी कि मुहांसों से परेशान है, तो कच्चे आम को बारीक काटकर उसे पानी में उबाल लें. इस पानी से रोजाना दिन में दो बार अपने चेहरे को साफ करें. ऐसा करने से आपको जल्दी लाभ मिलेगा और मुहासे की समस्या दूर हो जाएगी.

यह चेहरे को अच्छी तरह से साफ करने का भी काम करता है. इसके लिए एक चम्मच गेहूं का आटा लेकर उसमें आम का गुदा मिला लें और त्वचा पर प्रयोग करें. यह चेहरे की पोर्स के अंदर जाकर उसे साफ करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक व शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments