सारे उपाय करने के बाद भी तेजी से झड़ रहे हैं बाल, तो बिल्कुल भी ना करें ये गलतियां

कल्याण आयुर्वेद - लंबे, घने बालों की चाहत हर लड़की की होती है. लेकिन आज के समय में खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण हमारे बाल झड़ने लगते हैं. इसके अलावा भी कई ऐसे कारण है. जिसकी वजह से हमारे बाल झड़ते हैं. बाल झड़ने की समस्या आम है. हम इसके लिए कई उपाय करते हैं. लेकिन उसके बावजूद भी बाल झड़ने की समस्या दूर नहीं होती है, तो अगर आपके साथ भी यह समस्या है, तो आज की पोस्ट में हम आपको बाल झड़ने के मुख्य कारण बताएंगे.

सारे उपाय करने के बाद भी तेजी से झड़ रहे हैं बाल, तो बिल्कुल भी ना करें ये गलतियां

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.केमिकल युक्त शैंपू -

आजकल ज्यादातर शैंपू केमिकल युक्त होती है, जो हमारे बालों के लिए काफी नुकसानदायक है और इनके इस्तेमाल से हमारे बाल झड़ने लगते हैं. जिन शैंपू की बोतल में अल्कोहल, एसएलएस, परफ्यूम आदि लिखा हो, उस शैंपू का इस्तेमाल करने से बचें.

2.इलेक्ट्रॉनिक चीजों का अधिक इस्तेमाल ना करें -

इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे हेयर ड्रायर, स्ट्रेटनर और इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और हेयर फॉल अधिक होने लगता है.

3.बालों में ओइलिंग ना करना -

आज के समय में खुद को स्टाइलिश दिखाने के चक्कर में तरह तरह की हेयर स्टाइल बनाते हैं. जिसके चक्कर में बालों में तेल नहीं लगाते हैं. जिससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. इसलिए सप्ताह में कम से कम 3 बार बालों में तेल से मसाज जरूर करना चाहिए. इससे आपके बालों के स्कैल्प मजबूत होंगे. साथ ही हेयर फॉल की समस्या दूर हो जाएगी.

4.तनाव -

आपको बता दें अधिक तनाव लेने से भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है. इसलिए रोजाना सुबह समय निकालकर योग यानी एक्सरसाइज जरूर करें. रोजाना एक्सरसाइज करने से शरीर में ब्लड सरकुलेशन ठीक ढंग से ही होगा और बाल झड़ने की समस्या दूर होगी.

5.स्कैल्प इनफेक्शन -

डैंड्रफ के अलावा स्कैल्प पर और भी कई तरह के इंफेक्शन हो करते हैं. जिससे हेयर फॉल की समस्या हो जाती है. सस्कैल्प पर जमी कवक खुजली पैदा करने के अलावा पोर्स को भी ब्लॉक कर देती है. जिससे खोपड़ी पर मौजूद प्राकृतिक तेल रुक जाता है, जिसके कारण बाल टूटने लगते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments