पुरानी से पुरानी दाद, खाज और खुजली को जड़ से खत्म करती है यह चीज, जरूर जानें इसका नाम

कल्याण आयुर्वेद - आजकल ज्यादातर लोगों को दाद खाज और खुजली जैसी समस्याएं रहती हैं. यह स्किन समस्याएं हैं चिकित्सकों का मानना है कि प्रदूषण और प्रदूषित पानी तथा बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण यह समस्या लोगों में काफी तेजी से फैल रही है. चर्म रोग से ग्रसित मरीजों का मानना है कि खुजली की इस बीमारी का महंगे से महंगा इलाज कराना भी व्यर्थ साबित हो जाता है. इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जिसका इस्तेमाल करने से आपको यह समस्या दूर हो जाएगी.

पुरानी से पुरानी दाद, खाज और खुजली को जड़ से खत्म करती है यह चीज, जरूर जानें इसका नाम

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

गेंदे के फूल का लेप -

आज हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं वह है गेंदे का फूल. गेंदे का फूल हमारे सेहत के लिए ढेर सारे फायदे देता है. यह त्वचा से संबंधित समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. यदि आपको दाद, खाज, खुजली की समस्या है, तो इससे निजात पाने के लिए आप गेंदे के फूल का इस्तेमाल करें. गेंदे के फूल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जो दाद खाज खुजली की समस्याओं को जड़ से खत्म करते हैं.

इस तरह करें इस्तेमाल -

इस नुस्खे को बनाने के लिए सबसे पहले गेंदे के फूलों को अच्छी तरह से पीस लें और उसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें. पेस्ट तैयार हो जाए तो इस पेस्ट को दाद खाज और खुजली के जगह पर लगाएं और सूखने तक ऐसे ही छोड़ दें.

लगभग 3 से 4 घंटे के बाद जब यह सुख जाए तो इस पेस्ट को ठंडे पानी से धो लें. इस प्रक्रिया को सप्ताह में एक बार जरूर करें. यदि दाद खाज खुजली शरीर के ज्यादा हिस्से पर फैल गया है तो इस पेस्ट को लगाने से लाभ लग रहा है तो इस उपाय को करने के दिन बढ़ा सकते हैं लाभ दिखने लगेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments