पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान, तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

कल्याण आयुर्वेद - पेट फूलना या गैस होना आम बात है. लेकिन कुछ लोगों को यह समस्या हमेशा रहती है. जिसके कारण लोग बहुत परेशान रहते हैं. इन लोगों को नाश्ता करने के बाद खाना, खाने के बाद पेट फूलने व गैस की समस्या हो जाती है, जिसकी वजह से पेट में दर्द नहीं होता है.

पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान, तो भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.फैटी फ़ूड - तली भुनी और अधिक फैट वाली चीज खाने से पेट पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. इतना ही नहीं इन चीजों को खाने से पेट दर्द, गैस, अपच की समस्याएं बढ़ जाती हैं. अगर आपको पेट फूलने की शिकायत रहती है, तो अधिक फैट वाली चीजो को खाने वे परहेज करना चाहिए. इन चीजों को खाने से हृदय में जलन की परेशानी भी हो सकती है.

2.बिन्स - इस बात में कोई शक नहीं है, कि बिन्स हमारी सेहत के लिए वरदान के समान है. लेकिन यह पेट फूलने का कारण बनता है. बिन्स में शुगर की मात्रा अधिक होती है. जिसे पचाने में ज्यादा समय लगता है. जब हमारा पेट इसे पचाने की कोशिश कर रहा होता है तो गैस की समस्या बढ़ जाती है.

3.नमक वाली चीज - अधिक नामक वाली चीजों को अपने डाइट से हटा दें. अधिक नमक वाली चीजें खाने से शरीर के तरल पदार्थ बाहर नहीं निकलते है. जिसकी वजह से पेट फुलने की समस्या हो जाती है. इसलिए ऐसी चीजों का अधिक सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद

Post a Comment

0 Comments