डांस करने से सेहत को मिलते हैं ढेरों फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद- डांस करना एक कला है. हममे से कई लोगों को डांस करना बेहद पसंद होता है लेकिन हम सभी अपने शौख के लिए डांस करना पसंद करते हैं. हम यह नहीं जानते कि डांस करना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको डांस करने के कुछ ऐसा फायदा बताएंगे जो आपको हैरान कर देंगे.

डांस करने से सेहत को मिलते हैं ढेरों फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

लचीलेपन में सुधार-

हड्डियों और मांसपेशियों में दैनिक जीवन की चोट से दूर रहने के लिए लचीले जोड़ों और मांसपेशियों का होना बेहद जरूरी है. डांस करने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है और यह आप को लचीला भी बनाता है.

मजबूती में मदद करता है-

यदि आप छोटी उम्र से ही डांस करना शुरू कर देते हैं तो आपको असंतुलन की समस्या का अनुभव नहीं होगा. आप अभी उम्र के अनुसार भी सामान्य रूप से चलने में सक्षम रहेंगे.

तनाव को कम करता है-

डांस करना एक अच्छा स्ट्रेस बूस्टर है. अगर आप तनावग्रस्त, चिंतित या उदास महसूस कर रहे हैं तो डांस कर सकते हैं. जरूरी नहीं है कि आप एकदम प्रोफेशनल तरीके से ही डांस करें. इसके लिए आप शरीर को संगीत ताल पर ही लाएं. यह तनाव दूर करने में मदद करेगा.

दिमाग के लिए फायदेमंद-

डांस करना एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. डांस आपकी याददाश्त को बढ़ाता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत रखता है. मानसिक व्यायाम के लिए विशेष रूप से टाइप डांसिंग फायदेमंद होता है.

वजन घटाने में मददगार-

डांस करने से कैलोरी बर्न होती है. यह आपके वजन को घटाने में भी मदद करती है. यदि आप एरोबिक डांस करते हैं तो यह जोगिंग और साइकिलिंग की तरह वजन घटाने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments