आपकी सेहत की दुश्मन है ये पांच आदतें, आज ही कहे इन्हें गुडबाय

कल्याण आयुर्वेद- आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि वह बहुत ज्यादा नहीं खाते हैं फिर भी उनका वजन तेजी से बढ़ जाता है. वे चाहे कितनी भी कोशिश कर ले लेकिन वजन कम नहीं होता, ऐसे लोगों के लिए यह जानना जरूरी है कि कई बार बढ़े हुए वजन की वजह केवल काम पर नहीं होता बल्कि कुछ खराब आदतों के कारण भी तेजी से बढ़ता है.

आपकी सेहत की दुश्मन है ये पांच आदतें, आज ही कहे इन्हें गुडबाय

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .खाना कम खाना या ना खाना वजन कम करने का समाधान नहीं होता है बल्कि ज्यादा दिन तक भूखे रहने की वजह से आपका वजन तेजी से बढ़ता है और शरीर अंदर से कमजोर होने लगता है. इसलिए ज्यादा देर तक भूखे रहने की आदत छोड़ दें. आप ओवरईटिंग से बचने के लिए एक बार में बहुत ज्यादा खाना ना खाएं बल्कि दिन भर में थोड़ी- थोड़ी देर में कुछ-कुछ खाते रहें.

2 .बहुत से लोगों को सुबह उठते ही बिस्तर पर चाय पीने की आदत होती है. लेकिन यह आपकी सेहत के सबसे बड़ा दुश्मन होता है. सुबह चाय पीने से गैस और एसिडिटी की समस्या बढ़ती है. साथ ही खाली पेट शुगर खाने की वजह से मोटापा भी बढ़ता है. इसकी जगह आप दिन की शुरुआत गुनगुने पानी से करें.

3 .सोना हर किसी को पसंद होता है लेकिन एक स्वस्थ शरीर के लिए 8 घंटे की नींद पर्याप्त मानी जाती है. यदि आप रोजाना देर तक बिस्तर पर लेटे रहते हैं या फिर दिन में देर तक नींद लेते हैं तो यह आपके लिए हानिकारक हो सकता है. इससे मोटापा तो बढ़ेगा ही साथ में कई बीमारियां भी हो सकती हैं.

4 .रात को खाना खाते ही बिस्तर पर ना जाएं, रात का खाना खाने के बाद कुछ देर तक टहलना जरूर चाहिए, ताकि खाना अच्छी तरह से पच सके. यह बात बचपन से ही हम सुनते आ रहे हैं लेकिन इसे फॉलो नहीं करते हैं. डिनर के बाद अक्सर हम या तो लेट जाते हैं या फिर इधर- उधर की बातों में समय बर्बाद करते हैं ऐसे में मोटापा बढ़ता है साथ ही पाचन से संबंधित समस्याएं हो जाती हैं.

5 .शरीर की कैलोरी को बंद करने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज करना बेहद जरूरी होता है. लेकिन यह बातें हम जानकार अनसुना देते हैं. आजकल इंटरनेट के जरिए शॉपिंग आदि तमाम काम करने से हमें कंफर्ट जोन में रहने की आदत पड़ गई है. लेकिन फिजिकल एक्टिविटी ना होने के कारण शरीर की मांसपेशियों में अकड़न आने लगती है और धीरे-धीरे यह अकड़न सर्वाइकल अर्थराइटिस, कमर दर्द, साइटिका आदि जैसी परेशानियों की वजह बन जाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments