महिलाओं की फर्टिलिटी कमजोर कर देती है शरीर मे छिपी यह बीमारी, इस तरह करें बचाव

कल्याण आयुर्वेद - महिलाओं का जीवन आसान नहीं होता है. क्योंकि उन्हें अक्सर जीवन के कई पड़ाव पर कुछ स्वास्थ्य समस्याओं से जूझना पड़ता है. जिसमें से एक पॉलीसिस्टिक डिंबग्रंथि सिंड्रोम भी है. यह अंडाशय और हार्मोन की गतिविधियों से जुड़ी एक आम समस्या है, जो महिलाओं की फर्टिलिटी को प्रभावित करती हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको इस बीमारी के बारे में बताएंगे.

महिलाओं की फर्टिलिटी कमजोर कर देती है शरीर मे छिपी यह बीमारी, इस तरह करें बचाव

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.फर्टिलिटी को कमजोर कर देता है -

एक्सपर्ट्स के अनुसार महिलाओं की ओवरी हर महीने अंडों और हार्मोन्स रिलीस करती है, जो फर्टिलिटी, मासिक धर्म जैसे हार्मोन को कंट्रोल करने का काम करते हैं. पीसीओएस इन्हीं चीजों का एक हिस्सा होता है, जो कि एक मेटाबोलिक विकार है. इस स्तिथि में अधिक मात्रा में हार्मोन रिलीज होने लगते हैं. जिससे महिलाओं की ओव्यूलेशन में बदलाव होने लगता है. इस स्तिथि में अंडाशय में बहुत सारे सिस्ट बनने लगते हैं और ये स्तिथि एक अन्य समस्या पीसीओडी से भी ज्यादा खतरनाक और गंभीर हो जाती है.

2.गर्भपात के खतरा बढ़ जाता है -

पीसीओएस गर्भवती होने की चाह रखने वाली महिलाओं के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हो सकता है. क्योंकि पीसीओएस से गुजर रही महिलाओं को हार्मोनल असंतुलन के कारण गर्भवती होने में समस्या होती है. इस स्तिथि में बहुत सी महिलाओं को गर्भपात होने का भी खतरा होता है. 

इससे बचने के तरीके -

1.इस समस्या में अंडाशय और हार्मोन दोनों ही शामिल होते हैं. लेकिन पीसीओएस, पीसीओडी की तुलना में ज्यादा घातक हो सकता है. खैर अगर सही समय पर इसका इलाज हो जाये, तो महिलाओं की फर्टिलिटी को बचाया जा सकता है.

2.हेल्दी डाइट तथा फिटनेस रूटीन से इस बीमारी से बचा जा सकता है. ये दोनों हज चीजें पीसीओएस और पीसीओडी से होने वाले हार्मोनल असंतुलन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं.

3.आपको अगर इनके थोड़े भी लक्षण अपने शरीर मे नजर आए, तो आप तुरन्त अपने डॉक्टर से सम्पर्क करें और अपनी जांच करवाएं, अगर आपको ऐसी समस्या हो जाये, तो इसका तुरन्त इलाज होना बेहद जरूरी होता है. वार्ना बाद में यह समस्या और भी बढ़ जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments