कहीं आप भी तो नहीं पहनती हैं हाई हील, तो खुद दे रही हैं इन गम्भीर बीमारियों को न्योता

कल्याण आयुर्वेद - ज्यादातर लड़कियों को हाई हील पहनना बहुत पसंद होता है. इनमें ज्यादातर लड़कियां कम हाइट वाली होती है. जो लंबी हील की सैंडल पहनना पसंद करती हैं. इसे आप पसंद भी मान सकते हैं और मजबूरी भी. क्योंकि ऊंची हील की सैंडल पहन कर हाईट ऊंची दिखाई देने लगती है. लेकिन हाई हील्स से आपको कई तरह के नुकसान भी होते हैं, जो आगे चलकर आपको कई गंभीर बीमारियों से परेशान कर सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको हाई हील पहनने से होने वाली समस्याओं के बारे में बताएंगे.

कहीं आप भी तो नहीं पहनती हैं हाई हील, तो खुद दे रही हैं इन गम्भीर बीमारियों को न्योता

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.पीठ और कमर दर्द की समस्या -

हाई हील पहनने और उसे बैलेंस करने से पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव आता है. साथ ही एड़ी, घुटनों, हीप और रीढ़ की हड्डी पर भी डिसबैलेंस के कारण एक्स्ट्रा दबाव पड़ता है. जिसके कारण आपको स्पाइन और सर्वाइकल जैसी बीमारियां हो सकती हैं.

2.मांस पेशियों में खिंचाव -

हाई हील पहनने से पैर की शेप सामान्य की तुलना में बेहद टेढ़ा हो जाता है. जिससे शरीर का सारा दबाव पैर की मांसपेशियों पर पड़ता है. जिसके कारण कुछ समय बाद मांसपेशियों में खिंचाव आने के साथ पैर के पंजे ऊपर के हिस्से में दर्द होने लगता है.

3.जोड़ों का दर्द -

लंबे समय तक हील पहनने की वजह से शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव होने लगता है. इससे हड्डियों को जोड़ने वाले टिशूज में सूजन आ जाती है. जिससे आपको जोड़ों के दर्द की समस्या हो सकती है. आपको बता दें लगातार पांच चार से 5 घंटे से ज्यादा हाई हील पहनने से आपको ओस्टियो अर्थराइटिस का खतरा हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments