कहीं आप भी तो नहीं खाती हैं चिकन, तो हो जाएं सावधान, नहीं तो जीवनभर पड़ेगा पछताना

कल्याण आयुर्वेद - शाकाहारी होने के कई फायदे होते हैं. लेकिन फिर भी लोग मांसाहारी होना ज्यादा फायदेमंद समझते हैं. लेकिन आपको बता दें कि मांसाहारी होना आपक लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. आज के पोस्ट में हम आपको चिकन खाने के नुकसान बताएंगे, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे.

कहीं आप भी तो नहीं खाती हैं चिकन, तो हो जाएं सावधान, नहीं तो जीवनभर पड़ेगा पछताना

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

मछली मटन खाने वाले राहत की सांस ले सकते हैं. क्योंकि यहां बात से चिकन की है. दरअसल बाजार में मिलने वाला चिकन तमाम तरह की दवाइयों से तैयार किया जाता है. बाजार में मिलने वाला चिकन दवाइयों से तैयार किए गए मुर्गो से प्राप्त होता है.

लेकिन क्या आप जानते हैं, कि एक दूजे को मुर्गा बनाने के लिए ऑक्सीटॉसिन के इंजेक्शन दिए जाते हैं. लोग ज्यादा पैसा कमाने तथा मुर्गों को बड़ा करने के लिए अप्राकृतिक तरीकों से इन्हें बड़ा करते हैं. इन्हें न तो अच्छे दाने दिए जाते हैं और ना ही इनकी अच्छी तरह देखभाल की जाती है.

अगर आपने कभी मुर्गियों से भरा टैंकर को देखा होगा, तो आपने ध्यान दिया होगा, मुर्गे उसमें ठूंस ठूंस कर भरे होते हैं. जिसके कारण वह ठीक से सांस तक नहीं ले पाते हैं और ऐसे ही मर भी जाते हैं और जो बाकी बचते हैं, उन्हें भी कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं.

इस तरह की बीमार मुर्गे और मुर्गियों का अंडा या मांस खाने से आपको कई बीमारियां हो सकती हैं. इस तरह का चिकन खाने से महिला और पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या बढ़ रही है, जो महिलाएं और पुरुष चिकन का अधिक सेवन करते हैं. उनके डीएनए और हार्मोन और संतुलित हो जाते हैं. जिसके कारण इनफर्टिलिटी की समस्या हो जाती है.

तो अगर आप भी चिकन का जरूरत से ज्यादा सेवन कर रहे हैं, तो आज से ही इसका सेवन कम कर दीजिए. बाजार में मिलने वाला यह चिकन आपको प्रोटीन नहीं बल्कि बीमार बना देता है. यदि आप चिकन खाना बहुत पसंद करते हैं तो किसी ऑर्गेनिक पोल्ट्री फार्म से चिकन खरीद कर खा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments