एक प्याज से दूर हो जाएंगे दाग- धब्बे और मुंहासे, चेहरा हो जाएगा बिल्कुल खूबसूरत, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद- प्याज हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. इसमें ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा तथा सेहत दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको प्याज की मदद से मुहांसे तथा दाग- धब्बे दूर करने के उपाय बताएंगे.

एक प्याज से दूर हो जाएंगे दाग- धब्बे और मुंहासे, चेहरा हो जाएगा बिल्कुल खूबसूरत, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

मुहांसों को दूर करने के लिए-

आप मुहांसों को दूर करने के लिए एक प्याज को कद्दूकस कर लें और उसे एक बाउल रख लें. कटोरी में कद्दूकस किया हुआ प्याज लें और इसमें बराबर मात्रा में शहद तथा ताजा नींबू का रस मिलाएं. इसे चेहरे पर मुंहासों वाले हिस्सों पर लगाएं. कम से कम 2 मिनट के लिए धीरे-धीरे मालिश करें. उसके बाद 20 मिनट के लिए लगा रहने दें. फिर ठंडे पानी से धो लें. आप इस उपाय को हफ्ते में दो या तीन बार दोहरा सकते हैं.

रूखी त्वचा के लिए फायदेमंद-

रूखी त्वचा को मुलायम बनाने के लिए एक प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें और इसका रस निकालने के लिए इसे पीस लें, दो चम्मच ओटमील लें और इसे बारीक पीस लें, प्याज का रस लें और इसमें एक चम्मच ताजा दही और ओटमील मिलाएं. इस फेस पैक को चेहरे के साथ गर्दन पर भी लगाएं. 2 मिनट के लिए मसाज करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद हटा लें तथा ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments