अदरक का छोटा सा टुकड़ा घटा सकता है आपका वजन, जरूर जानें इस्तेमाल करने के तरीके

कल्याण आयुर्वेद- अदरक में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मदद करते हैं और सूजन को भी घटाते हैं. सर्दी- जुकाम में अदरक का इस्तेमाल तो आप सभी ने किया होगा. अदरक हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है तथा भोजन को स्वादिष्ट बनाने का काम करता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको अदरक की मदद से वजन घटाने का तरीका बताएंगे.

अदरक का छोटा सा टुकड़ा घटा सकता है आपका वजन, जरूर जानें इस्तेमाल करने के तरीके

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

* यदि आप अपने वजन घटाना चाहते हैं तो रोजाना अदरक को पानी में उबालकर उसमें आधा नींबू निचोड़ कर चाय की तरह पीना चाहिए. यह वेट लॉस में बेहद मददगार रहेगा. साथ ही शरीर का मेटाबॉलिज्म भी दुरुस्त करेगा इसे दिन में कम से कम 2 बार किए.

* अदरक के पानी में एप्पल साइडर विनेगर डालकर पीने से वेट लॉस काफी तेजी से होता है. इसके लिए अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. उसके बाद जान लें. जब यह गुनगुना हो जाए तब इसमें थोड़ा एप्पल साइडर विनेगर डालें और पिए. याद रहे एप्पल साइडर विनेगर को बहुत तेज गर्म पानी में नहीं डालना है.

* आप अपनी रोजाना कि चाय को ग्रीन टी के साथ रिप्लेस कर दें. यह शरीर के लिए बहुत अच्छा काम करती है लेकिन अगर इसे बनाते समय उसमें अदरक भी ऐड कर दिया जाए तो वेट लॉस में बहुत अच्छे रिजल्ट सामने आएंगे.

* अदरक का रस में शहद और थोड़ा सा नींबू मिलाकर पीने से काफी अच्छे और जल्दी रिजल्ट देखने को मिलते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो केवल अदरक और शहद को भी मिलाकर पी सकते हैं.

इस बात का रखें खास ख्याल-

अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए गर्मियों के दिनों में इसका अधिक सेवन करने से बचें. यदि आपको पिंपल की समस्या है तो यह और बढ़ सकती है वहीं महिलाओं को पीरियड के दौरान ब्लीडिंग ज्यादा हो सकती है. इसके अलावा गैस, एसिडिटी, जलन आदि की परेशानी हो सकती है. इसलिए अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा ही काफी है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments