बकरी का दूध के 14 अनमोल फायदे, जानकर चौंक जाएंगे

कल्याण आयुर्वेद- गाय या भैंस का दूध पीना हर कोई पसंद करता है लेकिन बकरी का दूध बहुत ही कम लोग हैं जो पीना पसंद करते हैं या पीते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बकरी का दूध पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह कई बीमारियों से हमारे शरीर की रक्षा करता है.



बकरी के दूध में पाए जाने वाले तत्व-

गाय के दूध के मुकाबले बकरी के दूध में सेलेनियम, नियासिन और विटामिन ए की मात्रा ज्यादा होती है. कई अध्ययनों से पता चला है कि गाय के दूध की अपेक्षा बकरी के दूध में एलर्जी बढ़ाने वाले तत्व नहीं होते हैं साथ ही बकरी के दूध में लैक्टोज की मात्रा भी गाय के दूध के मुकाबले कम होती है.

इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, शर्करा, मैग्नीशियम, तांबा, जिंक, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं.

तो चलिए जानते हैं बकरी का दूध पीने के फायदे-

1 .इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत-

शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत हो तो कई बीमारियां हमारे शरीर से दूर रहती है इसलिए आपको ऐसे आहार का अधिक सेवन करना चाहिए जिसमें इम्यूनिटी को बढ़ाने की क्षमता हो बकरी का दूध भी इन्हीं में से एक है. बकरी का दूध सेलेनियम का एक अच्छा स्रोत है जो इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

2 .बढ़ाता है मेटाबॉलिज्म-

यदि आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म सही है तो आप ज्यादा से ज्यादा और सक्रिय रूप से काम कर सकेंगे. बकरी का दूध कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें कैल्शियम, विटामिन बी, फास्फोरस और पोटेशियम मौजूद होता है. साथ ही इसमें आयरन और कॉपर भी होता है जो आपकी मेटाबॉलिक रेट को बेहतर करने में मदद करता है.

3 .हड्डियों के लिए फायदेमंद-

हड्डी का कमजोर होना आज के समय में एक बड़ी समस्या बन गई है. अगर आप हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो बकरी का दूध पीना काफी फायदेमंद साबित होगा. क्योंकि बकरी का दूध कैल्शियम से भरपूर होता है और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है. कैल्शियम के दूध के साथ-साथ बकरी का दूध एमिनो एसिड ट्रिप्टोफेन भी भरपूर होता है जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. इसके अलावा बकरी का दूध पीने से ओस्टियोपोरोसिस होने की संभावना काफी कम हो जाती है.

4 .दिल के लिए है फायदेमंद-

आजकल के खराब जीवनशैली की वजह से दिल की बीमारियों से जुड़े रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. लेकिन आपको बता दें कि बकरी के दूध में अच्छे साइट्रिक एसिड पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल नियंत्रण में रखते हैं. इसमें पोटेशियम के स्तर अच्छा है जो रक्तचाप को कम करने में मदद करती है क्योंकि यह एक वासुडीलेटर है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है.

5 .सूजन करता है कम-

बकरी का दूध एंटी- इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है इससे सूजन को कम करने में मदद मिलती है. अगर आप नियमित बकरी का दूध पीते हैं तो पेट में सूजन की शिकायत दूर करने में मदद मिलती है.

6 .डेंगू बुखार में है फायदेमंद-

डेंगू बुखार बहुत ही खतरनाक बीमारी है. इसलिए डेंगू से बचने के लिए हर किसी को सतर्कता बरतने की आवश्यकता होती है. फिर भी किसी को डेंगू बुखार हो जाए तो बकरी का दूध उसके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा. दरअसल डेंगू बुखार में ब्लड प्लेटलेट की कमी हो जाती है. ऐसे में बकरी का दूध बहुत ही आसान और प्रभावी उपाय है क्योंकि इसमें सेलेनियम होता है जो ब्लड प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने के लिए काफी असरदार होता है.

7 .यौन शक्ति को बढ़ाने में है मददगार-

पुरुषों के लिए तो बकरी का दूध किसी वरदान से कम नहीं है. यह यौन शक्ति को बढ़ाने में काफी मददगार होता है. इसके लिए बिना उबाले हुए बकरी के दूध में 7-8 खजूर डालकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह खजूर और दूध दोनों का सेवन करें. इससे पुरुषों में स्टेमिना बढ़ जाती है.

8 .करे शरीर का संपूर्ण विकास-

शरीर के संपूर्ण विकास के लिए प्रोटीन की आवश्यकता है जो बकरी के दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है. यह हमारे शरीर के समग्र विकास में मददगार होता है. प्रोटीन हमारे शरीर में कोशिकाओं, उत्तकों, हड्डियों और मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. बकरी के दूध का उपयोग करके आप प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

9 .गर्भावस्था में है फायदेमंद-

गर्भावस्था के दौरान बकरी का दूध पीना काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व गर्भवती महिला और उसके बच्चे के संपूर्ण स्वास्थ्य में बढ़ावा देने का काम करते हैं. मां के लिए पौष्टिक होने के साथ ही बच्चे के लिए भी फायदेमंद होता है. बकरी के दूध A2  बीटा-केसिन होता है जो A1 बीटा-केसिन से अधिक स्वस्थ होता है जो गाय के दूध में होता है. बकरी के दूध में बीटा-केसिन मौजूद पोषक तत्व मां के दूध के बराबर होते हैं. इसलिए ऐसा माना जाता है कि यह मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा होता है. अध्ययन बताते हैं कि स्तनपान कराने के दौरान बच्चों को एलर्जी कम होती है.

लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि हमेशा बकरी के दूध उबले हुए का ही सेवन करना चाहिए. कच्चे दूध का सेवन करने से बचना चाहिए.

10 .बच्चों के लिए फायदेमंद-

गाय के दूध की अपेक्षा बकरी के दूध में आसानी से पचाया जा सकता है, इसका मतलब यह है कि बकरी का दूध छोटे बच्चों के लिए भी लाभदायक होता है. बकरी के दूध में वसा की मात्रा कम होती है जो दूध को आसानी से पचाने में मदद करते हैं. पेट में जाने के बाद बकरी का दूध में मौजूद प्रोटीन एक नरम दही बनाता है. बकरी का दूध सेवन करने से जलन को भी कम करता है. यदि आपको गाय का दूध पचाने में परेशानी हो रही है तो बकरी का दूध पीना आपके लिए अच्छा विकल्प है.

11 .मस्तिष्क के लिए है फायदेमंद-

बकरी का दूध पीना मस्तिष्क के लिए लाभदायक होता है, अध्ययनों से पता चला है कि बकरी के दूध में मौजूद लिपिड चिंता को कम कर सकते हैं. बकरी के दूध में संयुग्मीत लिनोलेइक एसिड होता है जो मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देने में मददगार होता है.

12 .त्वचा के लिए है फायदेमंद-

बकरी का दूध त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. बकरी के दूध मैं फैटी एसिड और ट्राइग्लिसराइड प्रचुर मात्रा में होने के कारण त्वचा के लिए लाभदायक होता है, यह इसलिए है क्योंकि बकरी का दूध क्षारीय होता है जो त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाता है. इसके अलावा बकरी के दूध में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में होता है जो त्वचा के महत्वपूर्ण घटक होता है. इस दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा हाइड्रेट रखता है और ग्लो भी बढ़ाता है.

13 .बालों के लिए है फायदेमंद-

आपके बाल का स्वास्थ शरीर के संतुलित PH पर निर्भर करता है. बकरी के दूध का नियमित सेवन करने से यह आपके शरीर के PH मान संतुलित करता है. यही कारण है कि बकरी का दूध बालों के विकास के लिए भी लाभदायक होता है. आप अपने बालों को धुलने के लिए भी बकरी के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके बालों के स्वास्थ्य में सुधार होगा. आप अपने बालों पर शैम्पू की अपेक्षा बकरी का दूध उपयोग करने की कोशिश करें और फिर आप अपने बालों पर पसंदीदा कंडीशनर लगाएं.

14 .एनीमिया में है फायदेमंद-

गाय और बकरी के दूध में समान गुण होते हैं फिर भी बकरी का दूध पीना अधिक फायदेमंद माना जाता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक एनीमिया और ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित रोगियों को नियमित रूप से बकरी का दूध पीना फायदेमंद है. अध्ययनों से पता चलता है कि बकरी के दूध में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और फास्फोरस आदि पोषक तत्वों की मौजूदगी के कारण यह शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. बकरी के दूध में मौजूद आयरन की मात्रा शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देती है जिससे एनीमिया और ओस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है.

कैसे करें बकरी के दूध का सेवन-

गाय के दूध की तरह ही बकरी के दूध का सेवन भी कर सकते हैं. लेकिन बकरी के कच्चे दूध का उपयोग उस समय करें जब आपको ताजा दूध उपलब्ध हो. यदि आप बकरी के दूध को कुछ घंटों बाद कच्चा उपयोग करते हैं या फिर बाजार से बकरी का दूध लाते हैं तो इसे उबालकर ही पीने की सलाह दी जाती है. बकरी का दूध सुबह- शाम आराम से पी सकते हैं.

बकरी के दूध को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए गाय के दूध में मिलाए जाने वाली जड़ी- बूटियों आदि को भी मिलाया जा सकता है. जिन लोगों को बकरी के दूध का सेवन करने में गंध की वजह से परेशानी होती है वह पहले दूध को उबाल लें और फिर ठंडा करने के बाद पिएं. उबालने से इसकी गंध कम हो सकती है.

गाय के दूध से बने दही की तरह बकरी के दूध से बने दही का भी उपयोग उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो दूध को सीधे नहीं पी पाते हैं. आप बकरी के दूध का उपयोग पनीर, मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थों में भी करके इसका सेवन कर सकते हैं.

बकरी के दूध का नुकसान-

दुनिया में कोई भी ऐसा चीज नहीं जो सिर्फ फायदेमंद ही हो. यह हमारे लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. ठीक उसी तरह बकरी के दूध का भी कुछ नुकसान हो सकता है.

* बच्चों को स्तनपान बंद कराने के तुरंत बाद बकरी के दूध का सेवन नहीं कराया जाना चाहिए.

* कुछ लोगों को बकरी के दूध से एलर्जी हो सकती है.

* अधिक मात्रा में बकरी का दूध पीने पर आपको पेट दर्द और दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

नोट- यह पोस्ट शैक्षणिक उद्देश्य से लिखा गया है वैसे तो बकरी का दूध पीना किसी भी तरह से नुकसानदायक नहीं है फिर भी किसी भी बीमारी के अवस्था में बकरी के दूध का सेवन करना चाहते हैं तो आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments