त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है ये 4 मॉर्निंग ड्रिंक, हमेशा दिखेंगे यंग और ग्लोइंग

कल्याण आयुर्वेद- बेहतर त्वचा पाने के लिए अगर आप तमाम तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको यह जानकारी जरूर होनी चाहिए, कि खराब खान-पान के कारण भी आपकी त्वचा नुकसान देती है. ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना चाहते हैं, तो आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना होगा. इसके लिए सुबह की शुरुआत आप कुछ हेल्दी मॉर्निंग ड्रिंक से कर सकते हैं. यह सबसे बेहतर माना जाता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको चार ऐसे ड्रिंक के बारे में बताएंगे जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं.

त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है ये 4 मॉर्निंग ड्रिंक, हमेशा दिखेंगे यंग और ग्लोइंग

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1.पानी- 

सबसे बेहतर और सबसे कारगर ड्रिंक है पानी. दरअसल डिहाइड्रेशन की वजह से हमारी त्वचा रूखी हो जाती है. विशेषज्ञों का मानना है, कि रोजाना अगर 5 लीटर पानी पिया जाए, तो यह आपके शरीर से टॉक्सिन आसानी से बाहर निकाल देता है. जिससे त्वचा नेचुरल तरीके से मुलायम और खूबसूरत बनती है. ऐसा करने से मुंह पर भी दूर हो जाते हैं और त्वचा पर चमक आती है.

2.शहद और नींबू पानी-

अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में दो से तीन चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पिएंगे, तो यह इलेक्ट्रोलाइट के रूप में काम करेगा. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण पाए जाते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने के साथ-साथ त्वचा पर रिंकल्स आधी आने से रोकते हैं. शहद में एंटी एजिंग पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज रखता है और नींबू में मौजूद विटामिन की नई कोशिकाओं को और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

3.हल्दी वाला दूध-

हल्दी एक औषधि है, जिसमें ढेर सारे तत्व पाए जाते हैं. यह एंटीबायोटिक और एंटीवायरल एजेंट के रूप में काम करता है, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है, जो त्वचा को हिल होने में भी मदद करती है. ऐसे में अगर रोज सुबह दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाकर इसका सेवन किया जाए, तो आपकी त्वचा हमेशा यंग और ग्लोइंग नजर आएगी.

4.फलों और सब्जियों का जूस-

फलों और सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. यह मुहांसों को रोकने त्वचा को हेल्थी रखने आदि के लिए भी फायदेमंद है. इसलिए अगर आप सुबह-सुबह गाजर, चुकंदर, अनार, टमाटर, खीरा, शकरकंद, ऑरेंज, नींबू आदि के जूस का सेवन करेंगे तो यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments