वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

कल्याण आयुर्वेद- मानसून सीजन में भले ही चिलचिलाती धूप से राहत मिलती है. लेकिन इस मौसम में कई तरह के बीमारियों के इंफेक्शन का खतरा कई गुना तक बढ़ जाता है. ऐसे में जरा सी लापरवाही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है. आज के पोस्ट में हम आपको पांच ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करके आप वजन घटाने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बच सकते हैं.

वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1.हेल्दी स्नैक्स-

हम सभी लोग शाम की भूख को शांत करने के लिए समोसे, पकोड़े, भजिया आदि का सेवन कर लेते हैं. हालांकि इन चीजों को नियमित रूप से खाने से सेहत को नुकसान होता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो शाम के नाश्ते में हेल्दी स्नैक्स करें. इसके लिए आप भुट्टा, पपकॉर्न आदि खा सकते हैं. इन चीजों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

2.खुद को हाइड्रेट रखें-

मानसून सीजन में भी शरीर को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी होता है. पानी टोक्सिन पदार्थों को बाहर निकालकर शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है. यह वजन घटाने में मदद करता है. कई बार जब आपका दिमाग भूख और प्यास का संकेत देता है. तब आपको पानी पीना चाहिए. आप समय-समय पर पानी, जूस, हर्बल चाय आदि पीते रहेंगे तो आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और किसी भी चीज को जल्दी नहीं खाएंगे.

3.मौसमी फल खाएं- 

आपको अपनी डाइट में मौसमी फलों को शामिल करना चाहिए. इन में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं तथा इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करते हैं. आप अपनी डाइट में जामुन, लीची, स्ट्रॉबेरी, अनार आदि चीजों को शामिल कर सकते हैं. यह चीजें आपकी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद रहेगी इनमें डाइटरी फाइबर भरपूर होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है.

4.सुप पीना- 

मानसून सीजन में सुप पीना बेहद फायदेमंद होता है. सुप में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं. इन्हें पानी की मात्रा अधिक होती है. जिसकी वजह से इनमें कैलोरी बहुत ही कम होती है इसे पीने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है और आपका वजन कम होता है.

5.अदरक की चाय पिए- 

मानसून के मौसम में अदरक वाली चाय पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मौसम में संक्रमण से बचाने में मदद करता है. यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है. आप अदरक के साथ काली मिर्च, लौंग, दालचीनी को मिलाएं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो वजन को घटाने में मदद करेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments