रोजाना सुबह पिएं लहसुन की चाय, सेहत को मिलते हैं 5 बड़े फायदे

कल्याण आयुर्वेद- लहसुन का सेवन हम सभी रोजमर्रा की जिंदगी में करते ही हैं, यह ज्यादातर खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जैसा कि हम सभी जानते हैं लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल के साथ-साथ औषधीय गुण भरपूर होते हैं. इसलिए इसे औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है. यह कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मददगार होता है. सुबह-सुबह चाय पीना हम सभी को पसंद है लेकिन दूध वाली चाय अनहेल्दी होती है. इसके जगह पर आप रोजाना सुबह लहसुन की चाय पियें.

रोजाना सुबह पिएं लहसुन की चाय, सेहत को मिलते हैं 5 बड़े फायदे

इससे आपको सेहत से जुड़े ढेरों फायदे मिलेंगे. आज के इस पोस्ट में हम आपको रोजाना सुबह लहसुन की चाय पीने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1 .मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है-

मेटाबोलिज्म की कमी की वजह से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं. जिनमें सबसे प्रमुख है मोटापा. मोटापा भी एक बड़ी समस्या है जो कई बीमारियों को न्योता देती है. लहसुन की चाय पीने से मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ने में मदद मिलती है जिसके कारण आप मोटापे से बचे रहते हैं और कई बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी कम हो जाता है. जिन लोगों को मोटापे की समस्या है उन्हें रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की चाय का सेवन करना चाहिए.

2 .डायबिटीज में फायदेमंद-

भारत में डायबिटीज के मरीज सबसे ज्यादा मौजूद है. यह एक ऐसी बीमारी होती है जिसमें ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा बढ़ जाता है और इसे कंट्रोल करके रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इस बीमारी को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है इसे सिर्फ कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें लहसुन की चाय डायबिटीज को कंट्रोल करने में बहुत मदद करती है. इसमें मौजूद पोषक तत्वों और औषधीय गुण डायबिटीज को कंट्रोल करते हैं.

3 .ब्लड प्रेशर को रखता है कंट्रोल-

जिन लोगों को बीपी से जुड़ी समस्या है उनके लिए लहसुन की चाय बेहद फायदेमंद है क्योंकि लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और ढेर सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार लहसुन की चाय पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में लहसुन की चाय को जरूर शामिल करना चाहिए.

4 .इम्युनिटी बढ़ाता है-

जैसा कि हम सभी जानते हैं इस कोरोना काल में इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए लोग कई तरह के उपाय कर रहे हैं क्योंकि यह बहुत जरूरी है. इम्यूनिटी कम होने की वजह से आप भी इसके चपेट में आ सकते हैं. लहसुन की चाय इम्यूनिटी को बढ़ाने में बहुत मदद करती है क्योंकि लहसुन में विटामिन सी, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी और औषधीय गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसकी चाय का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है. इसके कारण आप सर्दी- जुकाम और मौसमी बीमारियों से भी बचे रहते हैं.

5 .हृदय के लिए फायदेमंद-

जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत में ज्यादातर लोगों की मौत दिल के बीमारी की वजह से होती है. दिल को स्वस्थ रखना हमारे लिए बहुत ही जरूरी होता है. लहसुन का चाय आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है. क्योंकि लहसुन का चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है. जिससे कि दिल बेहतर तरीके से काम करता है ऐसे में आप दिल से संबंधित बीमारियों से बचे रहते हैं.

लहसुन की चाय बनाने का तरीका-

लहसुन की चाय बनाना बहुत ही आसान है इसे बनाने के लिए सबसे पहले सस्पेन में एक कप पानी डालें. जब पानी हल्का उबलने लगे तो इसमें चाय की कुछ पत्तियां डालें. अब इसमें एक छोटा चम्मच बारीक कटा हुआ लहसुन और साथ में अदरक भी डालें. एक उबाल आने के बाद इसमें दो लौंग और 1/ 4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर डालें. इसे अच्छे से उबलने दें जब यह उबल जाए तो इसे छानकर सुबह के समय पिएं. आप इसमें नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments