महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है केला, करें रोजाना सेवन मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

कल्याण आयुर्वेद- महिलाओं को अपनी डेली लाइफ में अधिक थकान और तनाव को झेलना पड़ता है. आमतौर पर महिलाएं अपनी सेहत को लेकर बहुत ही केयरलेस होती हैं. जबकि उन्हें पुरुषों की तुलना में अधिक अपने सेहत का ख्याल रखना चाहिए. हर महीने होने वाले पीरियड, प्रेगनेंसी और भी कई तरह की परिस्थितियों को हर महिला झेलती हैं. इसलिए जरूरी है कि वह अपने सेहत का खास ख्याल रखें. आज के पोस्ट में हम आपको महिलाओं के लिए रोजाना केला खाने के फायदे बताएंगे.

महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद है केला, करें रोजाना सेवन मिलेंगे हैरान करने वाले फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1.तनाव को करता है दूर- आपको बता दें केला पोटेशियम से भरपूर होता है, जो आपके तनाव को कम करने में मदद करता है. दरअसल पोटेशियम आपके शरीर में तनाव हार्मोन को नियंत्रित करता है. जिससे अगर आप तनाव में रहते हैं, तो यह आपके इस हार्मोन को कंट्रोल करेगा. ऐसे में हर महिला को रोजाना इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

2.प्रेगनेंसी में फायदेमंद- गर्भवती महिलाओं को तो रोज एक केला जरूर खाना चाहिए. क्योंकि इसमें फोलिक एसिड पाया जाता है. जो नई कोशिकाओं को बनाने और आपके आने वाले बच्चे में किसी भी जन्म दोष को दूर करने के लिए जरूरी माना जाता है. शिशु के बेहतर ग्रोथ के लिए केला बहुत जरूरी फल है.

3.एनीमिया को दूर करता है- महिलाओं में एनीमिया की समस्या बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में केला आयरन से भरपूर फल है. जिसका नियमित रूप से सेवन करने से आपके शरीर से आयरन की कमी दूर हो जाती है. यह लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है.

4.सिर दर्द से छुटकारा- महिलाओं को थकान और रोज के काम हो तथा तनाव के कारण सिरदर्द की समस्या रहती है. केला के नियमित सेवन से माइग्रेन और सिरदर्द की समस्या दूर हो जाती है. केले में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो सिर दर्द को दूर करने में मदद करता है. ऐसे में जब भी सिर दर्द हो तो एक केला जरूर खा ले.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments