बरसात में मच्छरों से हैं परेशान, तो करें यह छोटा सा काम, तुरंत भाग जाएंगे मच्छर

कल्याण आयुर्वेद - जैसा कि आप सभी जानते होंगे बरसात के मौसम में मच्छरों की संख्या तेजी से बढ़ जाती है, जो आपकी दिनचर्या को प्रभावित करती है. रात में मच्छरों की वजह से आपको नींद भी नहीं आती है और आप का रूटीन भी गड़बड़ा जाता है. इसके अलावा मच्छरों के काटने से तमाम तरह के वायरल बुखार से भी पीड़ित हो सकते हैं. साथ ही मच्छरों को भगाने के लिए जिन रासायनिक उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है. वह हमारे कमरे के वातावरण को प्रदूषित कर देते हैं. इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको मच्छरों को दूर भगाने के लिए घरेलू नुस्खे बताएंगे.

बरसात में मच्छरों से हैं परेशान, तो करें यह छोटा सा काम, तुरंत भाग जाएंगे मच्छर

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.मिट्टी के तेल में 20 ग्राम नारियल तेल और करीब 30 बूंद नीम का तेल मिलाकर साथ में कपूर की दो टिक्की का घोल बनाकर लालटेन जलाने से आपके कमरे में मच्छर नहीं फटकेंगे. आप इस उपाय को जरूर ट्राई कर सकते हैं.

2.सरसों के तेल में पिसी हुई अजवाइन मिलाकर कागज के टुकड़े में पांच से छह जगह कमरे के चारों और रख दें. ऐसा करने से मच्छर कमरे में नहीं आएंगे और आप चैन की नींद सो सकेंगे.

3.यदि आप मच्छरों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा और आसान उपाय यह है कि आप मच्छरदानी का प्रयोग करें. सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करने से मच्छरों से छुटकारा मिल जाएगा.

4.मच्छरों को दूर भगाने के लिए आप संतरे के सूखे छिलके का इस्तेमाल करें. इसके लिए संतरे के सूखे छिलके को कोयले के साथ सुलगाने से मच्छर भाग जाएंगे.

5.नारियल तेल में लॉन्ग का तेल मिलाकर त्वचा पर लगाने से मच्छर पास नहीं आते हैं. इसके अलावा सोते समय तुलसी के पत्तों का रस सोयाबीन का तेल लगाने से आपको मच्छर नहीं काटेंगे.

6.यदि आप बरसात के मौसम में मच्छरों को दूर भगाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे आसान उपाय यह है कि आप अपने घर के चारो और गेंदे के फूल को लगाएं. गेंदे के फूल लगाने से मच्छर भाग जाते हैं और आपके घर नहीं आएंगे.

7.नींबू को काटकर उसके आधे भाग में एक दर्जन लॉन्ग खोसकर अपने बिस्तर के पास रखें, ऐसा करने से आपको मच्छर नहीं काटेंगे और आपके कमरे से मच्छर भाग जाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments