सेहत के लिए वरदान है नागकेसर, जानें इसके बेहतरीन फायदे

कल्याण आयुर्वेद - गुड़हल, गुलाब, गेंदा और कई तरह के फूलों को आपने सेहत और सौंदर्य को संवारने के लिए इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या कभी आपने नागकेसर का इस्तेमाल किया है ? क्या आप जानते हैं कि नागकेसर हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ? आज के पोस्ट में हम आपको नागकेसर से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे, जिसे जानकर आपको हैरानी होगी.

सेहत के लिए वरदान है नागकेसर, जानें इसके बेहतरीन फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.सर्दी जुकाम से राहत दिलाता है - बारिश के मौसम में कभी भी सर्दी जुकाम होना आम समझते हैं. ऐसे में नागकेसर आपके लिए फायदेमंद होता है. सर्दी जुकाम की दिक्कत से निजात पाने के लिए नागकेसर पौधे के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को सिर पर लगाएं. इससे आपको सर्दी जुकाम से छुटकारा मिलेगा.

2.पेट की दिक्कत को दूर करता है - यदि आप पेट की समस्या से परेशान रहते हैं, तो आपको बता दें कि यह इन समस्याओं को भी दूर करने में मदद करता है. अपच, एसिडिटी, पेट में जलन, गैस, पेट दर्द और सूजन जैसी दिक्कतों को दूर करने के लिए आप नागकेसर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप नागकेसर के चूर्ण को शहद या चीनी के साथ मिलाकर इसका सेवन करें.

3.हिचकी को रोकने में मदद करता है - कई बार अचानक से अपने आप हीचकी शुरू हो जाती है और यह आसानी से रुकने का नाम नहीं लेती है. ऐसे में हिचकी को रोकने के लिए आप नागकेसर के चूर्ण की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप चूर्ण को शहद या फिर मिठाई के साथ मिलाकर इसका सेवन करें. इसके सिवा आप गन्ने या महुआ के रस मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं.

4.जोड़ों के दर्द से आराम दिलाता है - यदि आपको जोड़ों की दर्द की दिक्कत है, तो इस दिक्कत से छुटकारा पाने के लिए नागकेसर की मदद ले सकते हैं. इसके लिए नागकेसर के बीजों के तेल को जोड़ों पर या दर्द वाली जगह पर धीरे-धीरे लगाकर मसाज करें. इससे दर्द से राहत मिलता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments