लौकी खाएं वजन घटाएं- जानें लौकी के अद्भुत हैरान करने वाले फायदे

कल्याण आयुर्वेद- यदि आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में लौकी को जरूर शामिल करना चाहिए. लौकी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. लौकी एक ऐसी सब्जी है जो कभी घर में आसानी से मिल जाती है. लौकी की सब्जी, सूप और जूस बनाकर इसका इस्तेमाल किया जाता है. यह हर रूप में वजन घटाने में मददगार रहेगा. इसमें ढेर सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं आज के पोस्ट में हम आपको लौकी के जूस से वजन घटाने के बारे में बताएं.

लौकी खाएं वजन घटाएं- जानें लौकी के अद्भुत हैरान करने वाले फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

वजन घटाने में मदद करता है लौकी का जूस-

लौकी का जूस पीकर आप तेजी से अपना वजन कम कर सकते हैं. लौकी में विटामिन बी, फाइबर और पानी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. लौकी का जूस पीने से शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है लौकी में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल बहुत कम मात्रा में पाया जाता है. लौकी में ढेर सारे विटामिन पाए जाते हैं. लौकी का जूस पीने से वजन कम करने में बहुत ही मदद मिलता है. साथ ही आप दिनभर एनर्जेटिक भी महसूस करते हैं. यह डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल में भी सहायता करता है.

घर पर इस तरह बनाएं लौकी का जूस-

घर पर लौकी का जूस बनाने के लिए आप एक या दो ताजा लौकी लें. अब लौकी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें लौकी के टुकड़ों को जूसर ग्राइंडर में डालकर जूस निकाल लें. अब जूस को एक गिलास में निकालें और इसमें एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिला लें. आप अपने स्वाद के अनुसार नींबू का रस और काला नमक भी मिला लें. यदि आप इसका सेवन रोज करेंगे तो वजन आसानी से कम होगा. इसके साथ-साथ शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments