इस आसान तरीके से घर पर बनाएं गुलाब जल, जानें विधि

कल्याण आयुर्वेद- गुलाब जल का इस्तेमाल तो आप सभी ने किया होगा. गुलाब के फूल अपनी खुशबु और खूबसूरती के लिए जाना जाता है. इसकी खासियत यह है कि यह कई तरह से उपयोगी होते हैं. जहां इनका धार्मिक महत्व होता है. वही गुलाब के फूलों से गुलकंद भी बनाया जाता है, जो खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है. और सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके अलावा इससे शरबत भी बनाया जाता है. वही गुलाब की पत्तियों का इस्तेमाल आयुर्वेद में किया जाता है. साथ ही गुलाब जल बनाया जाता है, जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा तरोताजा बनी रहती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको घर पर गुलाबजल तैयार करने के लिए विधि बताएंगे.

इस आसान तरीके से घर पर बनाएं गुलाब जल, जानें विधि

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

वैसे तो गुलाब जल बाजार में आसानी से मिल जाते हैं. लेकिन आप इसे अपने घर पर भी बना सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है. इसे बनाने के लिए आपको ज्यादा चीजों की जरूरत नहीं पड़ेगी. इसके लिए आपको बस एक बर्तन और गुलाब की पत्तियों से ही आप गुलाब जल तैयार कर सकते हैं. यदि आप भी घर पर गुलाब जल बनाना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं इसे बनाने का आसान तरीका.

इस तरह बनाएं गुलाब जल-

गुलाब जल बनाने के लिए सबसे पहले आप गुलाब के ताजा फूल लें और इनकी पंखुड़ियों को तोड़ कर अलग कर ले. फिर इन्हें धोकर रख लें. इसके बाद एक बर्तन में एक गिलास पानी गर्म करें. इसके बाद इस उबलते हुए पानी में गुलाब की पंखुड़ियों को डाल दें और उबलने दें. थोड़ी देर उबलने के बाद जब पंखुड़ियां अपना रंग छोड़ने लगेंगी, तो यह सफेद नजर आने लगेगी. जब यह अच्छी तरह उबल जाए, तो इस पानी को साफ और सूती कपड़ा रख कर छान लें. फिर से बोतल में भरकर रख लें. आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं.

आपका गुलाब जल बनकर तैयार हो जाएगा. इसका इस्तेमाल करने से आपको ढेर सारे फायदे मिलेंगे. कई बार बाजार में मिलने वाले गुलाब जल में कैमिकल मिलाए होते हैं. लेकिन अगर आप इसे घर पर तैयार करेंगे, तो यह आसानी से तैयार भी हो जाएगा और इसमें किसी प्रकार का केमिकल भी नहीं होगा. जिसके कारण यह त्वचा के लिए और भी फायदेमंद रहेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments