कई रोगों से बचाती है हरी मिर्च, डाइट में शामिल कर रहें स्वस्थ

कल्याण आयुर्वेद- हरी मिर्च का तड़का लगते ही सब्जी और दाल का स्वाद दोगुना हो जाता है. वही सलाद और पास्ता में भी कटी हरी मिर्च डालते ही उसका स्वाद बढ़ जाता है. कहने को तो यह एक मामूली सब्जी है लेकिन बहुत असरदार है. क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्च हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. यह सिर्फ खाने को स्वादिष्ट नहीं बनाती है. बल्कि यह सेहत को पोषण भी देती है. हरी मिर्च में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. आज के इस पोस्ट में हम आपको हरी मिर्च खाने के कुछ फायदे बताएंगे.

कई रोगों से बचाती है हरी मिर्च, डाइट में शामिल कर रहें स्वस्थ

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1.वजन घटाने के लिए फायदेमंद-

हरी मिर्च ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाने का काम करती है. बल्कि यह आपके शरीर को भी हेल्दी रखती है. यदि आप वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको बता दें कि हरी मिर्च में जीरो कैलोरी होती है. हरी मिर्च का नियमित सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रहता है, जिससे वजन घटाने में मदद करता है.

2.रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है-

हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जिसकी वजह से यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बनती है. हरी मिर्च खाने से आप कई तरह की बीमारियों से बचे रहते हैं. और आपके अंदर बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है. हरी मिर्च प्रोस्टेट संबंधी रोग होने की संभावना को भी कम कर देती है.

3.हृदय के लिए फायदेमंद-

हरी मिर्च खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित रहता है और रक्त संचार भी सुचारु रुप से होता है. इसकी वजह से खून के थक्के नहीं जमते हैं और हृदय संबंधी रोगों का खतरा भी कम हो जाता है. इसके अलावा जो लोग हृदय रोग से पीड़ित हैं, उन्हें इसका सेवन अवश्य करना चाहिए.

4.आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद-

हरी मिर्च में विटामिन सी और बेटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो आपकी आंखों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. हरी मिर्च को ठंडी वह अंधेरी जगह में रखना चाहिए. हवा और रोशनी के संपर्क में आने से इनका विटामिन खत्म हो जाता है.

5.डायबिटीज में फायदेमंद-

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको बता दें कि हरी मिर्च खून में शर्करा की मात्रा को कम करने में मदद करती है, तो अगर आप को डायबिटीज है तो हरी मिर्च को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments