क्या आपको भी नहीं करता है खाना खाने का मन ? तो करें ये घरेलू उपाय, होगा कमाल

कल्याण आयुर्वेद- कई बार ऐसा हो जाता है कि हमें भूख नहीं लगती है. जिसके कारण खाने का मन नहीं करता है. यह समस्या आजकल लोगों में अधिक दिखाई दे रही है. आजकल कई लोगों को यह समस्या हो जाती है तो वह ज्यादा नहीं खा पाते हैं. अगर आपको भी समय पर भूख नहीं लगती है तो आज के इस पोस्ट में हम आपको भूख बढ़ाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जो आपके लिए बेहद फायदेमंद रहेगा.

क्या आपको भी नहीं करता है खाना खाने का मन ? तो करें ये घरेलू उपाय, होगा कमाल 

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

1.त्रिफला चूर्ण- त्रिफला चूर्ण कई तरह के घरेलू उपाय के लिए रामबाण होता है. इसे लोग अधिकतर कब्ज की समस्या के लिए इस्तेमाल करते हैं. अगर आपको समय पर भूख नहीं लग रही है तो आप त्रिफला का सेवन करें इसके लिए आप दूध में एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को मिला लें और इसका नियमित सेवन करें. इससे भूख बढ़ती है.

2.नींबू पानी- गर्मियों के मौसम में पर्याप्त मात्रा में शरीर को पानी की जरूरत होती है. इसलिए हर समय पानी पीते हैं इससे भूख भी बढ़ती है और शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है. आप पानी में नींबू का रस मिलाकर का सेवन कर सकते हैं.

3.ग्रीन टी- ग्रीन टी को भूख बढ़ाने का उपाय माना जाता है. इसका नियमित सेवन करने से केवल भूख ही नहीं बढ़ती है बल्कि और भी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. यदि आपको सुबह- शाम चाय पीना पसंद है, तो अपने चाय की जगह ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं..

4.अजवाइन- अजवाइन का सेवन पेट संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए घरेलू उपाय है. यदि आपको अपच या भूख ना लगने की समस्या है, तो आप इसका सेवन कर सकते हैं. इसे खाने से पेट साफ रहता है. यदि आपको भूख नहीं लग रही है, तो दिन में दो बार इसका सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments