डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है केले का फूल, जानें सेवन करने का तरीका

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज को कुछ लोग शुगर की बीमारी के नाम से भी जानते हैं. इसके अलावा इसे मधुमेह भी कहा जाता है. इसका कारण यह है कि डायबिटीज होने पर मरीज के खून में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है. जिसके कारण शरीर के अंगों को काम करने में परेशानी आने लगती है. कई बार बड़े हुए ब्लड शुगर के कारण शरीर के महत्वपूर्ण अंग भी खराब हो जाते हैं. जिसके कारण मरीज की जान भी जा सकती है. आज के इस पोस्ट में हम आपको डायबिटीज के मरीजों के लिए केले का फूल सेवन करने के बारे में बताएंगे.

डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है केले का फूल, जानें सेवन करने का तरीका

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

2011 में हुए एक स्टडी के अनुसार केले के फूल को डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद माना गया है. यह शोध डायबिटीज से ग्रस्त चूहों पर किया गया था. जिनका वजन बहुत ज्यादा था और जिनके खून और पेशाब में काफी मात्रा में शुगर था, जो साथ में पाया गया कि केले के फूल का सेवन करने से इन चूहों के शरीर में ब्लड शुगर का लेवल कम होने लगा.

इसके अलावा 2013 में हुए एक अन्य स्टडी में भी यही परिणाम पाए गए हैं. यह रिसर्च नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफॉरमेशन के द्वारा की गई थी. इस रिसर्च के अनुसार केले के फूल का सेवन करने से मरीज के शरीर में एक खास तरह के प्रोटीन बनना कम हो जाते हैं जो शुगर को बढ़ावा देने का काम करते हैं.

टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए रामबाण इलाज में केले का फूल -

दुनिया भर में पाए जाने वाले डायबिटीज के 80 से ज्यादा प्रतिशत मामले टाइप टू डायबिटीज के है. आमतौर पर टाइप 2 डायबिटीज का शिकार लोग गलत जीवनशैली के कारण हो जाते हैं. यदि आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो केले का फूल आपके लिए रामबाण इलाज होगा. इसका कारण यह है कि केले का फूल न केवल आपके शरीर में शुगर की मात्रा को घटाता है. बल्कि यह आपके वजन को भी घटाता है. कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और पेट को भी स्वस्थ रखता है.

इस तरह करें इसका सेवन - 

केले के फूल का सेवन आप कच्चा भी कर सकते हैं. क्योंकि यह मुलायम और सुपाच्य होते हैं. इसलिए इन्हें कच्चा खाने में भी कोई समस्या नहीं होती है. इसके अलावा आप केले के फूल से कई तरह के डिशेज बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. जैसे आप केले के फूल की सब्जी बनाकर का सेवन कर सकते हैं. यह सब्जी खाने में बेहद स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरी होती है. केले के फूल को आप सलाद के रूप में काटकर भी खा सकते हैं या फिर उसका चटनी बना कर खा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक रखा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments