सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी वरदान है अलसी के बीज, जानिए फायदे

कल्याण आयुर्वेद- हम में से कई लोग रोजाना नाश्ते में अलसी के बीज का सेवन करते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको बीमारियों से दूर रखता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो त्वचा में कसाव लाने में मदद करता है. आज के पोस्ट में हम आपको अलसी का बीज त्वचा के लिए इस्तेमाल करने का तरीका और फायदा बताएंगे.

सेहत ही नहीं त्वचा के लिए भी वरदान है अलसी के बीज, जानिए फायदे

तो आइए जानते हैं विस्तार से-

फ्लेक्स सीड्स जेल-

इसके लिए दो कप पानी और आधा कटोरी अलसी के बीज लें. इन दोनों को मीडियम आंच पर पका लें और लगातार लकड़ी की चम्मच से चलाते रहें, जब इसमें सफेद रंग का झाग नजर आने लगे तो गैस बंद कर दें और करीब आधा घंटा के लिए इसे ठंडा होने दें. उसके बाद आप कॉटन की कपड़े की मदद से मिश्रण से जेल को अलग करके एयरटाइट कंटेनर में रख लें. आप इस जल को 1 महीने तक फ्रिज में रख सकते हैं. जब आपकी त्वचा बेजान लगने लगे तो इस मिश्रण का इस्तेमाल करें. रुई की मदद से जेल को अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 30 मिनट बाद पानी से धो दें.

फ्लेक्स सीड्स पैक-

यह आपकी त्वचा में कॉलेजन बूस्टिंग पैक की तरह काम करता है. इस फेस पैक को लगाने से झुर्रियां और फाइन लाइंस कम हो जाती है. साथ ही त्वचा को मुलायम भी बनाता है. इसके लिए एक बड़ी चम्मच अलसी का बीज लें और एक कप पानी में मिलाएं. इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और सुबह एंटी एजिंग पैक में इस्तेमाल करें. इस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच शहद, आधा चम्मच ऑलिव ऑयल और विटामिन ई कैप्सूल को मिलाएं. इन सभी चीजों को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगाएं करीब 30 मिनट बाद पानी से धो लें. इस फेस पैक को लगाने से त्वचा की झुर्रियां और फाइन लाइंस की समस्या दूर हो जाएगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments