ये 5 टिप्स दिलाएंगे स्ट्रेस से छुटकारा, जरूर जानें

कल्याण आयुर्वेद - आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल में तनाव एक बड़ी समस्या बन गई है. तनाव का असर हमारे मानसिक और शारीरिक दोनों ही सेहत पर पड़ता है. इस दौर में हमारे देश में लोगों के तनाव का स्तर काफी बढ़ गया है. जिसमें सिर्फ व्यस्त ही नहीं बल्कि बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं. तनाव में रहने की वजह से आपको और भी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. साथ ही कई तरह की बीमारियां भी हो सकती है. इसलिए जरूरी है कि इसे दूर किया जाए.

यदि आप भी तनाव से ग्रस्त रहते हैं, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको पांच ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे. जिनकी मदद से आप तनाव की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं.

ये 5 टिप्स दिलाएंगे स्ट्रेस से छुटकारा, जरूर जानें

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1. 10 मिनट की फ्रेश वाक -

तनाव से आराम और तुरंत तरोताजा होना चाहते हैं, तो 10 मिनट की सैर आपके लिए बेहतर साबित होगा. पार्क या गार्डन में हरी घास पर टहलने से आपका तनाव दूर होगा और आप फ्रेश महसूस करेंगे, इसलिए रोजाना आपको हरे घास ऊपर 10 मिनट के लिए वाक करना चाहिए.

2.मसाज करें -

पीठ के बल लेट जाएं और कमर के मध्य में टेनिस बॉल रख ले. पीठ के सहारे इसे ऊपर और नीचे रोल करें. इसके अलावा हेड मसाज करने से तनाव से राहत दिलाने में मदद करता है. मसाज से रक्त संचार तेज होता है और थकान भी दूर होती है, जब भी आपको तनावग्रस्त महसूस हो तो आपको सिर में तेल से मालिश करनी चाहिए. इसके अलावा रोजाना सिर में तेल से मालिश करना तनाव मुक्त रहने का अच्छा उपाय है.

3.गुब्बारा फुलाए - 

तनाव की अवस्था में गुब्बारे फुलाने की बात सुनना आपको भले ही अटपटा लगे, लेकिन यह बेहद ही कारगर वर्कआउट है. जब आप तनावग्रस्त महसूस कर रहे हो तो आपको गुब्बारा फुलाना चाहिए. इससे फेफड़ों में ऑक्सीजन पहुंचता है और रक्त संचार ठीक हो जाता है. जिससे तनाव दूर होता है और आप अच्छा तथा फ्रेश महसूस करते हैं, तो अब से जब भी आपको तनाव महसूस हो, आपको गुब्बारा फुलाना चाहिए.

4.ग्रीन टी पीए -

ज्यादातर लोग तनाव से बचने के लिए दूध वाली चाय पीना पसंद करते हैं. साथ ही उन्हें जब भी तनावग्रस्त महसूस होता है, वह चाय पी लेते हैं. लेकिन दूध वाली चाय सेहत के लिए काफी नुकसानदायक भी होती है. इसके जगह आपको ग्रीन टी पीना चाहिए. ग्रीन टी पीने से आपको टेंशन से छुटकारा मिलता है. इससे मस्तिष्क में तनाव बढ़ाने वाली बीटा वेव्स निकल जाती है और आप तरोताजा महसूस करते हैं.

5.फेशियल एक्सरसाइज -

सीधे बैठे और गहरी सांस लें मुंह के भीतर अपनी जीभ से ऊपरी भाग छूने की कोशिश करें और जीभ को नीचे लाते वक्त सांस छोड़ें, यह फेशियल एक्सरसाइज आपको तनाव से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. आपको रोजाना ही यह एक्सरसाइज करना चाहिए. इसके साथ ही आप कई तरह के एक्सरसाइज कर सकते हैं. जिससे तनाव दूर होता है एक्सरसाइज स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी और फायदेमंद होता है यह आपको तनाव मुक्त बनाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments