गुणों की खान है नीम, डायबिटीज समेत इन 7 बीमारियों को करता है छूमंतर

कल्याण आयुर्वेद - यदि आप से नीम की पत्तियां खाने को कहा जाए तो आप जरूर मुह बना लेंगे. दरअसल यह होती ही इतनी कड़वी है कि कोई भी इसे खाना पसंद नहीं करता है. मगर जब आप इसके फायदों के बारे में जानेंगे तो आप भी चौंक जाएंगे. यह तो आप सभी जानते होंगे कि कड़वी चीजें ही हमारे लिए फायदेमंद होती हैं. नीम भले ही कड़वा होता है. परंतु सेहत से जुड़े ढेरों फायदे देता है. नीम को गुणों की खान भी कहा जाता है. नीम की पत्तियां, जड़, छाल, बीज सभी के अपने अलग फायदे होते हैं. नीम के पेड़ का कोई भी भाग बेकार नहीं होता है.

आज के इस पोस्ट में हम आपको नीम की पत्तियों से होने वाले कुछ हैरान करने वाले फायदों के बारे में बताएंगे, जिन्हें जानकर यकीनन आप भी इनका इस्तेमाल करने लगेंगे. यह जानकर आपको काफी हैरानी भी होगी. नीम हमारी सेहत के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होता है और नीचे दी गई कई समस्याओं को दूर करने में भी मदद करता है.

गुणों की खान है नीम, डायबिटीज समेत इन 7 बीमारियों को करता है छूमंतर 

तो चलिए जानते हैं नीम के कुछ अनमोल फायदे -

1.पथरी की समस्या को करता है दूर -

जैसा कि आप जानते होंगे पथरी की समस्या को कई तरीके से दूर किया जा सकता है. कई ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करने से पथरी अपने आप गलकर पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है. नीम की पत्ती पथरी की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करती है. यदि आप गुर्दे में पथरी की समस्या से परेशान हैं, तो नीम की पत्ती का सेवन करें. इसके लिए सबसे पहले आप नीम की पत्तियों को सुखा लें और फिर इसे भूनकर इसका राख बना लें. अब रोजाना इसकी 2 से 3 ग्राम मात्रा गुनगुने पानी के साथ पीएं. इससे आपकी पथरी गलने लगेगी और बाहर निकल जाएगी.

2.घाव को ठीक करने में मददगार -

फोड़े, फुंसी या किसी भी प्रकार के घाव हो जाने पर नीम की पत्तियां बेहद फायदेमंद साबित होती हैं. इनका इस्तेमाल करने के लिए आपको नीम की पत्तियों को पीसकर लेप तैयार करें और घाव के ऊपर लगा ले. यह दर्द से निजात दिलाने के साथ-साथ घाव को भरने में भी मदद करता है. साथ ही नीम की पत्तियों को पीसकर इसमें जैतून का तेल मिलाकर लेप करने से नासूर भी जल्दी ठीक हो जाता है.

3.त्वचा रोग के लिए फायदेमंद -

नीम की पत्तियां सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. यदि आपको दाद खुजली या फिर अन्य तरह के त्वचा रोग की समस्या है, तो नीम की पत्ती आपके लिए फायदेमंद है. इसके लिए आप नीम के तेल से शरीर पर मालिश कर सकते हैं. साथ ही आप इस तेल में कपूर मिलाएं यह अत्यधिक फायदेमन्द रहेगा.

4.डायबिटीज की समस्या से मिलता है छुटकारा -

नीम की पत्तियां डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है. नीम की पत्तियों में ग्लाइकोसाइड और एंटीवायरल गुण अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. साथ में नींबू को के लेवल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है. इसके लिए आप रोजाना खाली पेट सात से आठ नीम की पत्तियों को खाएं. इसके अलावा आप चाहे तो पानी में पत्तों को उबालकर पी सकते हैं या फिर पत्तों का रस निकालकर पी सकते हैं. इससे आपको डायबिटीज के साथ-साथ डायबिटीज के दौरान होने वाली समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा.

5.त्वचा को निखारने के लिए फायदेमंद -

मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट अवेलेबल है, जो नीम के द्वारा बनाए जाते हैं. नीम बाजार में मौजूद फेस प्रोडक्ट की तुलना में कई गुना चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए मददगार साबित होता है. इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर इसे चेहरे पर लगाएं. यह चेहरे से दाग धब्बे, कील मुहांसे आदि को दूर करता है. साथ ही नीम की छाल को पीसकर चेहरे पर लगाने से त्वचा की खूबसूरती कई गुना तक बढ़ जाती है.

6.जले से दिलाता है राहत -

कभी कबार गलती से अगर त्वचा जल जाए तो काफी जलन और दर्द होता है. नीम की पत्तियां जले से राहत दिलाने में भी मदद करती हैं. नीम की पत्तियों को पीसकर इसका लेप लगाएं. इससे जले हुए अंग पर हो रहे जलन और दर्द से आपको जल्दी राहत मिलता है. इसके अलावा यह उपाय रोजाना करने से घाव जल्दी ठीक भी हो जाता है.

7.बालों के लिए फायदेमंद -

यदि आपको बालों से जुड़ी समस्याएं हैं, जैसे बालों में रूसी या बाल का झड़ना आदि तो आपको रोजाना नीम के पत्ते खाने चाहिए या फिर नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर सिर में लगा सकते हैं. इससे भी लाभ मिलेगा. बहुत से लोग नीम के तेल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन तेल की बाजार पत्तियों को पीसकर लगाना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments