1 महीने में बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो नॉनवेज की जगह करें इन 6 चीजों का सेवन, होगा कमाल का फायदा

कल्याण आयुर्वेद - आपने वेट लॉस के लिए लोगों को बहुत कोशिशें करते हुए लोगों को देखा होगा. लेकिन जितने लोग वजन कम करने के लिए परेशान है, उतने ही लोग वजन बढ़ाने के लिए भी परेशान रहते हैं. कई लोग ऐसे हैं जिनका खान-पान अच्छा होता है, लेकिन फिर भी उनका वजन नहीं बढ़ता है. ऐसे में वह इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं. शरीर में मोटापा होना बहुत से लोगों के लिए परेशानी पैदा कर रहा है. हम सभी को लगता है कि वजन कम करना बहुत मुश्किल है. लेकिन वजन को बढ़ाना बहुत ही आसान है. परंतु ऐसा नहीं है. जिन लोगों का मेटाबॉलिक रेट बहुत ज्यादा होता है. इनके लिए वजन बढ़ाना बहुत मुश्किल का काम है. कई ऐसे लोग हैं जो अपनी दुबली पतली शरीर से परेशान है और अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं. इसके लिए वे कई तरह की चीजों का सेवन करते हैं. फिर भी उन्हें कुछ खास फर्क नजर नहीं आते हैं. कई लोग तो वजन को बढ़ाने के लिए फास्ट फूड का सेवन करते हैं, यह उनके शरीर को फुला देता है. लेकिन यह अन हेल्थी होता है. वजन बढ़ाने के लिए ज्यादातर लोग नॉनवेज का सहारा लेते हैं. परंतु जो लोग नॉन वेज खाना पसंद नहीं करते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको उनके लिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करके वह अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

1 महीने में बढ़ाना चाहते हैं वजन, तो नॉनवेज की जगह करें इन 6 चीजों का सेवन, होगा कमाल का फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.दूध-केला -

केला का सेवन तो आप सभी ने किया होगा. वजन बढ़ाने के लिए आप चाहे तो केले को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. क्योंकि केले में फैट और कैलोरी से भरपूर मात्रा में पाई जाती है. अगर बात करें दूध की तो दूध में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, आपको बता दें दूध को सम्पूर्ण आहार माना जाता है. खैर, वजन बढ़ाने के लिए आप दूध के साथ केले का सेवन करें. इसके अलावा केले का शेक पीना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा. यह वजन बढ़ाने में मदद करेगा और इससे शरीर में किसी प्रकार की कमजोरी भी नहीं रहेगी. यह उपाय बेहद कारगार और फायदेमंद रहेगा.

2.किशमिश और अंजीर -

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार वजन बढ़ाने के लिए एक देसी नुस्खा है कि हम ज्यादा से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें. इनमें सबसे ज्यादा कारगर किशमिश और अंजीर को बताया गया है. इसका सेवन करने के लिए किशमिश और अंजीर को बराबर मात्रा में रात को पानी में भिगोकर छोड़ दें और सुबह इसका सेवन करें. इससे तेजी से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है.

3.बटर और ड्राई फ्रूट्स -

बटर और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना भी हमारी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आपको बता दें इनका सेवन करके आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं. यदि आपको ड्राई फ्रूट्स आसानी से नही पचते हैं तो आप इन्हें रोस्ट करके खा सकते हैं. रोस्ट करते समय आप इसमें बटर ऊपर से डाल सकते हैं. इसे खाने के बिच-बिच में खाते रहें. यह आपका वजन बढ़ाने में मददगार रहेगा. आप इसका इस्तेमाल करके आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं. साथ ही शरीर की कमज़ोरी को दूर कर सकते हैं.

4.चना और खजूर - 

चना और खजूर दोनों ही चीजें खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बेहद फायदेमंद भी होती हैं. आपको बता दें वैसे तो ये दोनों ही चीजें सेहत के लिए लाभकारी हैं. लेकिन अगर आप इनका सेवन एक साथ करते हैं, तो यह और भी फायदेमंद रहेगा. इनका एक साथ सेवन करने से आपका वजन बढ़ता है. आपको दिन में दो बार इनका सेवन जरुर करना चाहिए. दोनों ही चीजों में भरपूर मात्रा में नुट्रीएंट्स पाए जाते हैं, इन दोनों का एक साथ सेवन करके आप हेल्दी तरीके से अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

5.दूध और बादाम -

दूध और बादाम में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं, आपको बता दें इन दोनों का एक साथ सेवन करके आप आसानी से तथा जल्दी अपना वजन बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको 4-5 बादाम को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखना है. और सुबह इसे पीसकर दूध में मिलाकर इसका सेवन करें. इससे आपका वजन तेजी से बढ़ेगा.

6.आलू -

यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आलू भी एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है. क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो आपके लिए वजन बढ़ाने में मदद करेगा. ऐसे में आपको अपनी डाइट में आलू को जरूर शामिल करना चाहिए. हमारी डाइट का हिस्सा बनकर साधारण सा दिखने वाला आलू आपके वजन को बढ़ाने में बहुत ही सरल और सस्ता उपाय हैं. आलू में सबसे अधिक मात्रा में स्टार्च पाया जाता है. इसके अलावा इससे मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आलू आपके शरीर का वजन नेचुरल तरिके से बढ़ाने में मदद करेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments