जानें- माइग्रेन सिरदर्द के लक्षण, कारण और 15 घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- सिर दर्द का होना एक आम समस्या है, जिससे शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसे कभी नहीं हुआ होगा. लेकिन कई बार सिर दर्द होते हैं तो खुद ही ठीक हो जाते हैं या फिर कभी- कभार दर्द निवारक दवा सेवन करने की आवश्यकता पड़ती है.

जानें- माइग्रेन सिरदर्द के लक्षण, कारण और 15 घरेलू उपाय

सिर दर्द कई प्रकार के होते हैं, उन्हीं में से एक है माइग्रेन सिरदर्द. माइग्रेन सिर दर्द में आधे सिर में दर्द होता है और कभी-कभी इतना तेज दर्द हो जाता है कि सहन करना मुश्किल हो जाता है.

माइग्रेन सिर दर्द कोई साधारण सिर दर्द नहीं है. यह दर्द सिर के किसी भी हिस्से में भी हो सकता है और जब आधा सिर दर्द करने के बाद उल्टी भी आने लगे तो यह रोग और भी गंभीर हो जाता है.

आपको बता दें कि माइग्रेन सिरदर्द के इलाज में लापरवाही नहीं करनी चाहिए. क्योंकि समस्या बढ़ने पर यह लकवा और ब्रेन से जुड़े कई गंभीर रोगों का कारण भी बन सकता है.

कुछ लोग इस बीमारी को ठीक करने के लिए सिर दर्द की दवा भी लेते जिससे कुछ समय के लिए ही आराम मिल पाता है, लेकिन हम बिना दवा के देसी घरेलू नुस्खे, आयुर्वेदिक उपचार अपनाकर माइग्रेन सिरदर्द को दूर कर सकते हैं.

माइग्रेन सिर दर्द क्यों होती है ?

आयुर्वेदिक डॉक्टरों के अनुसार माइग्रेन दिमाग या चेहरे की रक्त वाहिनी में हुई गड़बड़ी से होने वाला दर्द है. इसके अलावा खानपान, वातावरण में बदलाव, तनाव में बढ़ोतरी या ज्यादा सोने से भी हो सकता है.

माइग्रेन सिरदर्द होने का क्या कारण है ?

* ज्यादा तनाव लेना और हर समय तनाव में रहना.

* हाई ब्लड प्रेशर के रोगी को आधे सिर में दर्द की समस्या अधिक होती है.

* नींद पूरी ना होना और दिन भर ज्यादा भागदौड़ करना.

* दर्द दूर करने वाली दवाओं का अधिक सेवन करना.

* मौसम में अचानक बदलाव आना माइग्रेन सिर दर्द होने का कारण हो सकता है.

माइग्रेन सिरदर्द के लक्षण-

1 .आंखों में दर्द होना और धुंधला दिखाई देना.

2 .ज्यादा आवाज और तेज रोशनी घबराहट महसूस होना.

3 .उल्टी आना, जी मिचलाना और किसी काम में मन नहीं लगना.

4 .भूख कम लगना, कमजोरी महसूस होना.

5 .माइग्रेन एक न्यूरोलॉजिकल समस्या है इसमें रह- रहकर सिर में एक तरफ बहुत ही चुभन भरा दर्द होता है. यह दर्द कुछ घंटों से लेकर 3 दिन तक बना रहता है. इसमें सिर दर्द के साथ-साथ गैस्टिक, मिचली, उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकती है.

6 .आधा सिर दर्द होने के साथ-साथ अगर इनमें से कोई लक्षण आपको है तो डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

माइग्रेन सिरदर्द का घरेलू उपाय-

1 .माइग्रेन का अटैक आने पर व्यक्ति को बेड पर लिटाकर सिर को बेड से नीचे की तरफ लटका दें, अब सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा हो उस तरफ की नाक में शुद्ध सरसों के तेल की कुछ बूंदें डालें और रोगी को ऊपर की ओर सांस लेने के लिए कहें. इस घरेलू नुस्खे से माइग्रेन सिरदर्द से कुछ ही देर में आराम मिलता है.

2 .देसी गाय की शुद्ध घी दो बूंद सुबह- शाम नाक में डालें. प्रतिदिन इस उपाय को करने से माइग्रेन सिरदर्द में काफी आराम मिलता है. कुछ दिन लगातार ऐसा करने से माइग्रेन सिरदर्द से छुटकारा मिल सकता है.

3 .माइग्रेन से तुरंत राहत पाने के लिए सिर के जिस हिस्से में दर्द हो रहा है वहां पर सरसों के गुनगुने तेल से मालिश करें और साथ में कंधे, गर्दन, हाथों और पैरों की मालिश करें. ऐसा करने से माइग्रेन सिर दर्द से तुरंत राहत मिलता है.

4 .सुबह खाली पेट सेब खाना चाहिए. माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए प्रतिदिन सेब का सेवन करें.

5 .नींबू के छिलकों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर और इस पेस्ट को माथे पर लगाएं, नियमित ऐसा करने से माइग्रेन सिरदर्द से राहत मिलती है.

6 .थोड़ा सा कपूर गाय के देसी घी में मिलाकर सिर की हल्की- हल्की मालिश करना एक अच्छा उपाय है. किसी भी तरह के सिर दर्द में तुरंत आराम मिलता है.

7 .माइग्रेन को जड़ से खत्म करने के लिए उपाय करने के साथ-साथ पानी भी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए, क्योंकि माइग्रेन सिर दर्द को ठीक करने पानी रामबाण का काम कर सकता है. इसके लिए आप चाय का भी सेवन कर सकते हैं.

8 .माइग्रेन सिरदर्द में नियमित रूप से पालक का जूस पीना भी फायदेमंद है. इसके लिए एक गिलास गाजर और एक गिलास पालक का जूस मिलाकर प्रतिदिन पिएं.

9 .ज्यादा तनाव लेना इस बीमारी का मुख्य कारण है, इसलिए माइग्रेन से बचने के लिए ज्यादा तनाव लेने से भी बचें. योगा, प्राणायाम और मेडिटेशन से आप खुद को तनाव मुक्त रख सकते हैं.

10 .माइग्रेन सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना फायदेमंद होता है. इसलिए 10 से 12 गिलास पानी प्रतिदिन पिएं और हो सके तो तांबे के बर्तन में रखा पानी पिएं. यह अधिक फायदेमंद साबित होगा.

11 .तेज धूप में जाने से बचें और तेज खुशबू वाला स्प्रे लगाने से परहेज करें, साथ ही अधिक आवाज वाले जगह पर जाने से बचें क्योंकि इससे माइग्रेन सिरदर्द अधिक हो सकता है.

12 .माइग्रेन सिरदर्द के इलाज में कुछ लोगों को ठंडी चीजों से आराम मिलता है तो कुछ लोगों को गर्म चीजों से आराम मिलता है. अगर आपको गर्म चीजों से आराम मिलता है तो गर्म पानी का प्रयोग करें और ठंडी चीजों से आराम मिलता है तो ठंडे पानी में तौलियों को भिगोकर कुछ देर दर्द वाले भाग पर रखें. कुछ देर में ही माइग्रेन सिरदर्द से राहत मिलने लगेगी.

13 .अंगूर में कई डाइटरी फाइबर, विटामिन ए, विटामिन सी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं. माइग्रेन का दर्द होने पर अंगूर का जूस दिन में दो बार पीना फायदेमंद होता है.

14 .अदरक तनाव और शारीरिक दर्द दूर करने में काफी मददगार होता है साथ में अदरक माइग्रेन के दर्द में भी राहत पहुंचाता है. आप चाहे तो अदरक का रस और नींबू के रस को मिलाकर पिएं या अदरक की चाय पी सकते हैं.

15 .माइग्रेन राहत पाने के लिए दालचीनी आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए दालचीनी के पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और माथे पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. इससे दर्द से राहत मिलेगा.


Post a Comment

0 Comments