डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है यह जूस, 15 मिनट में कम कर देगा शुगर लेवल

कल्याण आयुर्वेद - दुनिया भर में सबसे ज्यादा फैलने वाली बीमारियों में से एक है डायबिटीज. हमारे गलत खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के कारण डायबिटीज की समस्या हो जाती है. इसके अलावा ज्यादा तनाव लेने की वजह से भी यह दिक्कत होती है. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जो एक बार हो जाए तो इसका कभी भी पूरी तरह से इलाज नहीं किया जा सकता है. इसे कंट्रोल करके रखना बेहद जरूरी होता है. वरना यह भयानक रूप भी धारण कर सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए जरूरी है कि वे नियमित रूप से ब्लड शुगर लेवल की जांच कराएं और इसे कंट्रोल में रखें. हमारा ब्लड शुगर लेवल दिन में कई बार बदलता रहता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे जूस के बारे बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान है यह जूस, 15 मिनट में कम कर देगा शुगर लेवल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

शुगर लेवल को कम करता है अनार का जूस -

आपको बता दें कि हम जिस जूस के बारे में बात कर रहे हैं वह है अनार का जूस. रिपोर्ट के मुताबिक एक्सपर्ट का कहना है कि यदि आपका ब्लड शुगर लेवल हाई है तो इसे कुछ तरीके हैं जिसे अपनाकर कम कर सकते हैं. शोधकर्ताओं ने पाया कि एक खास जूस की एक गिलास तक मात्रा इसमें आपकी मदद कर सकती है.

हाल ही में की गई एक स्टडी के अनुसार एक गिलास अनार का जूस हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेहद मददगार होता है. आपको बता दें कि यह केवल 15 मिनट में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है.

स्टडी में सामने आई यह बात -

इस स्टडी में स्वास्थ्य लोगों को शामिल किया गया था, जिन्हें टाइप वन या टाइप 2 डायबिटीज की कोई भी समस्या नहीं थी. एक्सपर्ट ने इस स्टडी में हिस्सा लेने वाले कुछ लोगों को मीठा पानी और कुछ लोगों को अनार का जूस पीने के लिए दिया. इन लोगों का वजन सामान्य था और उन्हें जूस की 230mm दी गई थी. इस स्टडी में एक्सपर्ट ने पाया कि अनार का जूस पीने वाले लोगों में 15 से 30 मिनट में शुगर लेवल में गिरावट आ गई. स्टडी में जिन लोगों को अनार का जूस दिया गया, उनमें लोवर ग्लूकोस रिस्पांस देखने को मिला. इस स्टडी के नतीजों में एक्सपर्ट ने माना कि इस जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

इन बातों का रखें ख्याल -

1.हर व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल अलग होता है. वही एक्सपर्ट के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को एक खास ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने की जरूरत होती है.

2.ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आपको कई बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. नियमित रूप से आपको वॉक पर जाना चाहिए. रोजाना 15 से 30 मिनट के लिए वाक जरूर करें.

3.इसके अलावा तनाव से भी आपको दूर रहना चाहिए. तनाव की वजह से भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है. इसलिए आपको एक्सरसाइज और योग करना चाहिए. इससे तनाव को कम करने में मदद मिलता है.

4.आखरी और सबसे बड़ी बात कि आपको अपने शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए. इसके लिए आपको रोजाना करीब 2 लीटर पानी पीना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments