रोजाना खाएं केवल 1 केला, कैंसर से लेकर अस्थमा भी हो जाएगी गायब, जानें अनमोल फायदे

कल्याण आयुर्वेद - सुपरफूड की केटेगरी में शामिल केला दुनिया भर में काफी प्रचलित है. यह एक ऐसा फल है, जो हर मौसम में और हर जगह आसानी से उपलब्ध होता है. यह अन्य फलों की तुलना में काफी सस्ता और इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए बेस्ट फूड माना जाता है. केले में भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के लिए फायदेमंद होता है. केले का रेगुलर सेवन करके आप कई तरह की समस्याओं और बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. ऐसे में यदि आप इसे व्रत के दौरान खाते हैं, तो यह आपको दिनभर एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता है. इसके अलावा आप इसे कच्चा और पका दोनों तरफ से खा सकते हैं. कच्चा केला आप सब्जियां, चिप्स के रूप में खा सकते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको रोजाना एक केला खाने से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में बताएंगे.

रोजाना खाएं केवल 1 केला, कैंसर से लेकर अस्थमा भी हो जाएगी गायब, जानें अनमोल फायदे 

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.कैंसर से बचाता है -

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है, यह तो हम सभी जानते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि रोजाना एक केला का सेवन करने से आप कैंसर से बचे रहते हैं. केले में मौजूद कुछ खास एंटीऑक्सीडेंट लैकटिन होते हैं, जो सेल्स को फ्री रेडिकल्स से बचाने में काफी मदद करते हैं. एक शोध में पाया गया कि जो बच्चे बचपन में केला, नारंगी खाते हैं उन्हें ल्युकेरिया बढ़ने का रिस्क कम होता है जो कैंसर का कारण होता है.

2.अस्थमा से बचाता है -

एक शोध में पाया गया कि इसने पोटेशियम के अलावा भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों को अस्थमा की समस्या से दूर रखने में काफी मददगार साबित होते हैं. इसलिए बच्चों को रोजाना एक केला जरूर खाना चाहिए. इसके अलावा जिन लोगों को सांस से जुड़ी कोई भी बीमारी है, उनके लिए भी केला का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

3.हृदय के लिए फायदेमंद -

केला में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम, फॉलेट, एंटीऑक्सीडेंट यह सभी पाए जाते हैं, जो आपकी हृदय के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. शोध के मुताबिक अगर हम भरपूर मात्रा में फाइबर का सेवन करते हैं, तो एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है, जो आपके हृदय के लिए फायदेमंद साबित रहेगा.

4.डायबिटीज में फायदेमंद -

लोगों का यही मानना है, कि डायबिटीज के लोगों को केला का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसमें शुगर होता है. परंतु आपको बता दें यदि केले का सेवन डायबिटीज के मरीज नियमित रूप से नियमित मात्रा में करें, तो यह उनके लिए फायदेमंद साबित होता है. अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन भी रोज केला खाने की सिफारिश करता है. यह डायबिटीज टाइप 2 के रिस्क को कम करता है.

5.ब्लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित -

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक केले में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है. यह कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को भी बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है. यदि लोग रोज एक मीडियम साइज का केला खाते हैं, तो शरीर की जरूरत का 9% पोटेशियम की आपूर्ति यह कर देता है.

6.अन्य फायदे -

केला खाने से मेमोरी बूस्ट होता है. इसके अलावा केला का सेवन करने से डाइजेशन भी अच्छा रहता है. आपको बता दें यदि आपको किडनी स्टोन की समस्या है, तो यह आपके लिए फायदेमंद है. इसके अलावा इसका सेवन करने पर किडनी स्टोन की संभावना कम हो जाती है और यह स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments