इस वजह से तेजी से बढ़ रही है आर्थराइटिस की बीमारी, तुरंत बदल लें अपनी यह 1 आदत

कल्याण आयुर्वेद - आर्थराइटिस की बीमारी से जूझ रहे ज्यादातर लोगों के मन में यही सवाल होता है कि क्या अल्कोहल से आर्थराइटिस की समस्या बढ़ जाती है. रिपोर्ट के मुताबिक अल्कोहल का सेवन गठीया के लक्षणों को उभारने का काम करता है. यही वजह है कि इन्फ्लेमेटरी अर्थराइटिस से जूझ रहे मरीजों को अल्कोहल का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है.

इस वजह से तेजी से बढ़ रही है आर्थराइटिस की बीमारी, तुरंत बदल लें अपनी यह 1 आदत

आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

अल्कोहल का अर्थराइटिस पर असर -

अर्थराइटिस यानी गठिया का एक टाइप गाउट की है. गाउट की समस्या में अल्कोहल का सेवन करने पर सीधा असर पड़ता है. गाउट की समस्या तब होती है जब आप के ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और इसकी वजह से जोड़ों में शार्क क्रिस्टल जैसा फॉरमेशन होने लगता है. यह आपके हाथों और पैरों के जॉइंट में कहीं भी हो सकता है ऐसी स्थिति में दर्द और ज्यादा बढ़ जाती है.

यह है नुकसान -

एक्सपर्ट के मुताबिक अल्कोहल का सेवन करने से गाउट का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. गाउट की स्थिति प्युरिन नाम के केमिकल की वजह से पैदा होती है. प्यूरिन आपकी बॉडी में प्राकृतिक रूप से होता है. साथ ही खाने की कुछ चीजों में भी पाया जाता है. शराब में प्युरिन की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए इसका सेवन आप को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा शराब पीने से आपकी बॉडी डिहाइड्रेट भी होती है. इससे लिगामेंट और टिशू में समस्या हो सकती है.

स्पाइनल स्ट्रक्चर को करता है डैमेज -

स्पोर्टेलो आर्थराइटिस से पीड़ित 278 मरीजों पर हुई एक स्टडी के अनुसार इन्फ्लेमेटरी अर्थराइटिस स्पाइनल कॉर्ड और साइक्रोइलियक पर असर डालता है और अगर आप ऐसी स्थिति में अल्कोहल का सेवन करते हैं, तो इससे स्पाइनल स्ट्रक्चर डैमेज होता है.

स्मोकिंग से भी बढ़ सकती है दिक्कत -

स्मोकिंग से भी आर्थराइटिस की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए अगर आपको जोड़ों में दर्द की समस्या है तो आप को स्मोकिंग को तुरंत छोड़ देना चाहिए.

इन चीजों से करना चाहिए परहेज -

अर्थराइटिस में इन्फ्लेमेशन होने पर यह दर्द को और ज्यादा बढ़ा देता है. इसलिए ऐसी चीजों का सेवन करने से परहेज करें, जो इन्फ्लेमेशन को बढ़ाती है. बहुत ज्यादा मात्रा में अल्कोहल का सेवन हाई सोडियम और शुगर युक्त और फ्राइड चीजें खाने से बचें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही यह चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments