40 की उम्र में भी दिखना चाहते हैं जवां और खूबसूरत, तो अपनाएं ये 5 टिप्स, आसपास भी नहीं फटकेगा बुढ़ापा

कल्याण आयुर्वेद - आजकल हर कोई सुंदर और जवां दिखना चाहता है. इसके लिए वह कई तरह के तरीके अपनाता है. हम देखते हैं कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है. हमारे चेहरे पर उसका असर साफ दिखने लगता है. हम सभी जानते हैं, कि एजिंग को रोका नहीं जा सकता है. परंतु कई तरह के उपाय को अपनाकर आप इसके असर को कम कर सकते हैं. कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें स्कीन रूटीन में शामिल करके आप 40 की उम्र में भी एक जवान त्वचा पा सकते हैं. आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बहुत से लोग कम उम्र में ही अधिक उम्र के नजर आने लगते हैं. जिसके पीछे गलत खानपान और गलत लाइफ़स्टाइल तनाव आदि जैसे कारण छिपे होते हैं. आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप बढ़ती उम्र में भी जवान त्वचा पा सकते हैं.

40 की उम्र में भी दिखना चाहते हैं जवां और खूबसूरत, तो अपनाएं ये 5 टिप्स, आसपास भी नहीं फटकेगा बुढ़ापा

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.खाली पेट गुनगुना पानी पीए -

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो चेहरे पर बुढ़ापा के लक्षण दिखाई देने का मतलब है, कि आपका पेट ठीक तरह से साफ नहीं है, क्योंकि आप जैसा खाते हैं, वैसा ही आपके चेहरे पर असर दिखाई देता है. इसलिए जब आप खराब चीजों का सेवन करते हैं, तो आपका पेट खराब रहता है. जिससे उसका असर त्वचा पर नजर आता है. पेट के स्वास्थ्य को सही रखने के लिए आपको रोजाना सुबह उठकर गर्म पानी पीना चाहिए. गर्म पानी पीने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. जिससे कि आपका पेट साफ रहता है और आप हेल्दी रहते हैं.

2.फलों का जूस पिएं -

यदि आप जवां दिखना चाहते हैं, तो आपको रोजाना फलों का जुस अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. जवान दिखने के लिए आप सुबह-सुबह जूस पिए. इसमें आप गाजर और संतरा, केला और सेब का जूस भी पी सकते हैं. यह सभी फल ढेरे पोषक तत्वों से भरे होते हैं. साथ ही इनमें एंटी एजिंग गुण भरे होते हैं, जो किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं .यह बढती उम्र में भी आपको जवान दिखने में मदद करते हैं.

3.दौड़ना भी है जरूरी -

जवान दिखने के लिए एक उपाय यह भी है, कि आपको दौड़ लगाना चाहिए. यदि आपको लंबी उम्र में भी जवां त्वचा चाहिए, तो इसके लिए दिन में 3 किलोमीटर अवश्य दौड़ना चाहिए. दौड़ने से आपके शरीर में रक्त संचार बहुत ही अच्छा होता है और आपका रक्तचाप होता है. जिसकी वजह से त्वचा पर पिंपल्स दाग धब्बे जैसी समस्या नहीं होती हैं और आप स्वस्थ भी रहते हैं. साथ ही त्वचा खूबसूरत और जवां बनती हैं.

4.मेडिटेशन करना -

जवां दिखने के लिए मेडिटेशन करना बहुत जरूरी होता है. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि यदि आप रोजाना सुबह-सुबह ध्यान लगाते हैं या फिर मेडिटेशन करते हैं तो निश्चित रूप से यह आपकी सेहत और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. क्योंकि इससे आपकी एकाग्रता बढ़ती है और आपका दिमाग तेज होता है. साथ ही शरीर स्वस्थ रहता है यह दोनों ही चीजें आपको जवां दिखाने में मदद करती.

5.एक्सरसाइज करें -

हम देखते हैं कि जब आपका रूटीन बिगड़ता है तो आप थका हुआ और सुस्त महसूस करते हैं. लेकिन अगर आप रोजाना सुबह सुबह योगा और हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं, तो निश्चित रूप से आप पहले से ज्यादा हेल्दी और फिट महसूस करते हैं. यदि आप फिट रहेंगे तो आपके चेहरे पर भी हमेशा खुला रहेगा और साथ ही शरीर में उर्जा बनी रहेगी.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments