गीले बालों में भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां, हमेशा के लिए बाल हो जाएंगे खराब

कल्याण आयुर्वेद - यदि बात करें लड़कियों की तो उन्हें अपने बालों से बहुत ज्यादा प्यार होता है. लंबे, घने और खूबसूरत बालों की ख्वाहिश तो हर महिला को होती है. महिलाओं के अलावा पुरुषों को भी अपने बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए कई तरह के उपाय करते आपने देखा होगा. बालों को देखभाल करना आसान नहीं होता है. क्योंकि छोटी मोटी गलतियों की वजह से भी बाल तेजी से खराब होने लगते हैं. आपको बता दें कि जब हमारे बाल गीले होते हैं, तो वह काफी ज्यादा सेंसिटिव हो जाते हैं और उनके टूटने और नुकसान पहुंचने की संभावना ज्यादा हो जाती है. ऐसे में आपको कई बातों का ख्याल रखना चाहिए. आज के पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे, जिन्हें कभी भी गीले बालों के साथ नहीं करना चाहिए.

गीले बालों में भूलकर भी ना करें ये 5 गलतियां, हमेशा के लिए बाल हो जाएंगे खराब

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.गीले बालों का जुड़ा नहीं बांधे -

लड़कियों को गीले बालों का जुड़ा बनाना काफी पसंद होता है. यह देखने में काफी अच्छा लगता है. लेकिन यह बालों के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है. गीले बालों को जुड़ा बनाने से इन्हें काफी नुकसान पहुंचता है. दरअसल गिले बाल कमजोर होते हैं, ऐसे में जुड़ा बनाने या इन्हें रबर बैंड पर बांधने पर यह तुरंत टूटने लगते हैं.

2.भूलकर भी न करें गीले बालों में ब्रश -

ज्यादातर महिलाओं को लगता है, कि बालों को सुलझाने का सबसे आसान तरीका है, कि वह अपने गीले बालों में ब्रश करें. इसलिए कई महिलाऐं जब भी बालों को धोती है, तो उन्हें गीले में ही ब्रश कर लेती है. जबकि ऐसा करना सही नहीं है. क्योंकि हमारे बाल जब गीले होते हैं तो वे काफी कमजोर हो जाते हैं. ऐसे में इन्हें ब्रश करने से यह आसानी से टूटने लगते हैं और आपको बालों के झड़ने की समस्या भी हो जाती है.

3.भूलकर भी गीले बालों में सोना नहीं चाहिए -

हम सभी जानते हैं, रात को नहाने पर हमारी थकावट मिट जाती है और काफी अच्छी नींद आती है. इसलिए ज्यादातर लोग रात को नहाना पसंद करते हैं. परंतु कभी भी आपको गीले बालों में नहीं सोना चाहिए. क्योंकि इससे स्कैल्प के फोलिकल्स को नुकसान पहुंचता है. यदि आपने रात में बाल धोया है तो इसे पूरी तरह सुखाने के बाद ही बिस्तर पर लेटे.

4.गीले बालों को ब्लो ड्राई करना -

कुछ लोग जल्दी-जल्दी में अपने गीले बालों को जल्दी सुखाने के लिए ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं. कभी-कभी इसका इस्तेमाल करना ठीक है. लेकिन यदि आप बार-बार इसका इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपके बालों को नुकसान पहुंचता है. हमेशा ध्यान रखें कि बाथरूम से निकलते ही ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल ना करें. पहले बालों को नेचुरली थोड़ा सूखने दें. उसके बाद हल्के गीले बालों में ड्रायर का इस्तेमाल कर सकते हैं. ड्रायर की सेटिंग हमेशा मीडियम पर ही रखें और धीरे-धीरे हाई पर ले जाएं.

5.गीले बालों को हवा में सुखाना -

हममें से कई लोगों को लगता है, कि गीले बालों को हवा में सुखाना एक नेचुरल तरीका है, जो बालों के लिए बेहद अच्छा होता है. परन्तु यह लोगों की बहुत बड़ी गलतफहमी है. हवा में बाल सुखाने से बाल उलझ जाते हैं और जब आप कंघी करते हैं तो वे टूटने लगते हैं. इसी तरह कभी भी बालों पर तौलिये को नहीं रगड़ना चाहिए. इससे भी बाल टूटते हैं. बालों को सुखाने का नेचुरल तरीका यह है, कि आप बालों को अपने आप ही सूखने दें, उन्हें किसी भी प्रकार का हवा ना दे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments