सर्दी में डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है अमरुद, जानें इसके 5 अनमोल फायदे

कल्याण आयुर्वेद - अमरुद देश के लगभग हर हिस्से में पाया जाता है. सर्दी के मौसम में यह बाजार में ज्यादा दिखने लगता है. पकने पर अमरुद का रंग पीला हो जाता है. इसका पूरा फल खाने योग्य होता है. सर्दी में अमरुद का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. सिर्फ अमरुद ही नहीं इसके पत्ते भी काफी फायदेमंद होते हैं. इनमें औषधीय गुण पाए जाते हैं. आपको बता दें अमरुद में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, पोटेशियम और भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसमें कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है. यह वजन को कंट्रोल करने में बहुत अच्छा होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको सर्दियों में अमरूद का सेवन करने से होने वाले कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बताएंगे.

सर्दी में डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है अमरुद, जानें इसके 5 अनमोल फायदे

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.शुगर लेवल को कम करता है -

अमरूद का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. कुछ अध्ययनों में यह पाया गया है कि अमरुद का सेवन करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. अमरूद के पत्ते में डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है. अमरूद के पत्ते की चाय पीने से ब्लड शुगर कम होती है.

2.दिल की सेहत को रखता है दुरुस्त -

अमरुद का सेवन करना आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अमरुद में एंटी ऑक्सीडेंट का उच्च स्तर पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के कारण हार्ट के नुकसान से रक्षा करते हैं. अमरुद में मौजूद पोटैशियम और फाइबर के कारण यह दिल की सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है.

3.इम्यूनिटी को बूष्ट करता है -

जब मौसम बदलता है, तो इसका असर शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर पड़ता है. ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना बहुत जरुरी होता है. आपको बता दें अमरुद में मौजूद कई एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी को बढ़ाने तथा स्ट्रांग करने में मदद करते हैं. अमरुद इम्यूनिटी तो बूष्ट करता ही है, साथ ही एनर्जी भी देता है.

4.पीरियड्स के दर्द को करता है कम -

एक अध्ययन में पाया गया है, कि अमरुद और अमरूद के पत्ते महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह उनके पीरियड में होने वाले दर्द को कम करने में काफी मददगार होते हैं. अमरुद पेट में क्रैम्प को कम करने का काम करता है. इसलिए महिलाओं के लिए भी यह बेहद फायदेमंद साबित होता है.

5.पाचन रहता है ठीक -

अमरुद का सेवन करने से पाचन ठीक रहता है. अमरुद में दूसरे फलों के मुकाबले में सबसे अधिक फाइबर मौजूद होता है, जो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. अमरूद के बीज गैस और अपच की समस्या को भी दूर करने में मदद करते हैं. जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं हैं, उनके लिए अमरूद का सेवन करना बेहद फायदेमंद साबित होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरुर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments