खाने में नहीं आता है स्वाद, इन 6 टिप्स की लें मदद, बढ़ जाएगा जायका

कल्याण आयुर्वेद - घर का एक जैसा खाना रोज रोज खाते खाते हैं, हम कई बार उठ जाते हैं और कुछ स्वाद में बदलाव चाहते हैं. ऐसे में हमें यह जानना जरुरी होता है, कि कुकिंग के समय हमें किन टिप्स की मदद से नए फ्लेवर्स को ऐड करना चाहिए. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिनकी मदद से आपके खाने का स्वाद बढ़ जाएगा. इसके लिए हम आपके लिए यहां कुछ ऐसे आसान कुकिंग टिप्स लेकर आए हैं जो खाने के स्वाद को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा. साथ ही आप आसानी से अपने कुकिंग स्किल को नेक्स्ट टेबल पर ले जा सकते हैं.

खाने में नहीं आता है स्वाद, इन 6 टिप्स की लें मदद, बढ़ जाएगा जायका

तो चलिए जानते हैं विस्तार -

1.बारबेक्यू फ्लेवर -

यदि आप घर पर खाना बनाते समय बारबेक्यू फ्लेवर लाना चाहते हैं, तो जरूरी नहीं कि इसके लिए तंदूर की जरूरत पड़े. आप इसके लिए अपने नमक के साथ थोड़ा एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं. जी हां इसके लिए आप नमक को थोड़ा सा ड्राई रोस्ट करें. इसके बाद उसका इस्तेमाल खाने में करें. इसके अलावा आप बाजार से इस स्मोक्ड साल्ट खरीद सकते हैं. अगर आप टीक्का बना रहे हैं, तो इसमें चारकोल की मदद से स्मोकी फ्लेवर ऐड कर सकते हैं.

2.दाल में फ्लेवर -

आप दाल को पकाने या भिगोने से पहले थोड़ा सा रेस्ट कर ले. इससे दाल का फ्लेवर बढ़ जाता है. इसके अलावा आप दाल को उबलते समय हरी मिर्च, 2 से 3 कली लहसुन और थोड़ी सी हींग डाल दें. आप चाहे तो इसमें टमाटर भी डाल सकते हैं. आप दाल बनने के बाद अच्छा छोक लगाएं. दाल के ऊपर हरा धनिया डालकर कुकर बंद कर दे.

3.हींग का फेल्वर इस तरह बढ़ाएं -

जब भी आप किसी करी में हींग का प्रयोग करें, तो इसे पहले गुनगुने पानी में 2 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद डीश में डालें. ऐसा करने से इसका फ्लेवर कई गुना तक बढ़ जाएगा.

4.करी पत्ते में बनाए फिश -

यदि मछली बनाने से पहले थोड़े से करी पत्ते को तेल में फ्राई कर लिया जाए और फिर उसे हटा दें, तो ऐसा करने से मछली में करी पत्ते का फ्लेवर आ जाएगा. साथ ही वह पेन में नहीं चिपकेगा और खाने में बेहद स्वादिष्ट भी लगेगा.

5.ऑयल की स्मेल इस तरह हटाए -

जब भी आयल का प्रयोग करें तो उसे पहले उसे खूब अच्छी तरह से गर्म कर लें इसके बाद गैस बंद कर दें. ठंडा होने के बाद इसका इस्तेमाल करें.

6.इटैलियन हर्ब का प्रयोग करें -

यदि आप सुबह ब्रेकफास्ट में हेल्दी लेकिन स्वादिष्ट खाना खाना चाहते हैं, तो चिकन ब्रेस्ट के क्यूब का इटालियन  हर्ब बिरयानी, ओरिगैनो पारस्ले बेसिल आदि के साथ मैरिनेट करें. इसका स्वाद और फ्लेवर काफी अच्छा बनेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments