पुरुष डाइट में जरुर शामिल करें ये 7 चीजें, दूर हो जाएगी नपुंसकता, बढ़ेगी ताकत

कल्याण आयुर्वेद - पुरुषों की सेहत और शरीर के लिए पोषक तत्वों की जरूरत अलग होती है. पुरुषों को शारीरिक मेहनत ज्यादा करनी पड़ती है. ऐसे में अपने दैनिक कार्यों को करने के लिए इन्हें ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आपको ऐसे आहार का सेवन करना चाहिए. जिसमें पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. जिससे सभी पोषक तत्वों की कमी को आसानी से पूरा किया जा सके. आपको खाने में फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेyरी प्रोडक्ट आदि का सेवन जरूर करना चाहिए. आपको ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए. जिससे आपके दैनिक जीवन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को आसानी से पूरा किया जा सके. कुछ पुरुषों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या रहती है. यह समस्या उनके सेक्स लाइफ ऑ प्रभावित करती है. साथ ही यह आत्मविश्वास को भी कम करता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको 7 ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पुरुषों की सेक्स लाइफ को बेहतर बनाते हैं.

पुरुष डाइट में जरुर शामिल करें ये 7 चीजें, दूर हो जाएगी नपुंसकता, बढ़ेगी ताकत

तो आइये जानते हैं विस्तार से-

1.केला -

केला सबसे सस्ता और हर मौसम में मिलने वाला एक फल है, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. केला खाने के स्वास्थ्य को कई सारे मिलते हैं. पुरुषों को प्रतिदिन केला का सेवन जरूर करना चाहिए. केला में ब्रोमलिन एंजाइम पाए जाते हैं, जो सेक्सुअल पावर को बढ़ाते हैं और साथ ही पुरुषों में नपुंसकता की समस्या को दूर करते हैं. केला खाने से शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं. केला खाने से आपको तुरंत एनर्जी भी मिलती है और कमजोरी दूर होती है. केला एक ऐसा फल है, जिसे आपको अपनी डाइट में हर हाल में जरूर शामिल करना चाहिए. पुरुषों में अंदरूनी कमजोरी को दूर करने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. केले में मौजूद खास एंजाइम शरीर में प्रोटीन का पाचन बढाता है और टेस्टोस्टेरोन के स्तर में बढ़ोतरी करता है. केले में मौजूद विटामिन बी शरीर के अंदर जिंक का अवशोषण भी बढ़ाता है. जैसा कि हम आपको पहले बता चुके कि टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए जिंक जरूरी होता है. यह शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाने का भी काम करता है. अगर आप नियमित रूप से इसका सेवन करेंगे तो आपको खुद ही महसूस होने लगेगा. यह दिन भर के एनर्जी बनाए रख सकता है. इसके लिए आप नाश्ते में केले का सेवन कर सकते हैं.

2.अनार का जूस -

अनार का जूस पीने से शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है. साथ ही स्पर्म काउंट को बढ़ाता है. जिसकी वजह से पुरुषों में नपुंसकता की समस्या दूर होती है और पुरुषों की यौन से संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं. अनार के जूस में एंटीऑक्सीडेंट के अलावा मिनरल्स और प्रोटीन विटामिन बी पाए जाते हैं, जो कमजोरी की समस्या को दूर करने में मदद करते हैं. अनार के जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण आपके हृदय को हेल्थी रखने में बहुत मददगार होते हैं. अनार का जूस पीने से हाइपरटेंशन बढ़ाने वाले एंजाइम को कम करने में भी मदद मिलता है. जिससे कि बीपी नार्मल रखने में मदद मिलता है.

3.कद्दू के बीज - 

कद्दू के बीज जिंक के बहुत ही अच्छे स्रोत होते हैं. कई अध्ययन के मुताबिक यह पता चला है कि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन की कमी के पीछे जिंक की कमी मुख्य कारण है. इसलिए इसे पूरा करने और यौन शक्ति को बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज का सेवन अवश्य करना चाहिए. इसका सेवन करने से पुरुषों में शारीरिक कमज़ोरी और यौन समस्याएं दूर होती हैं. साथ ही इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या भी दूर होती है.

4.तरबूज का सेवन करें - 

तरबूज को नेचुरल वियाग्रा कहा जाता है. आपको पता होगा तरबूज हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यह हमारी सेहत से जुड़े ढेरों फायदे देते हैं. आपको बता दें यह पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. तरबूज में भरपूर मात्रा में एंटीओक्सिदेंट्स पाए जाते हैं. साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में एमिनो एसिड भी होते हैं. जो शरीर में ब्लड फ्लो को सुधारने का काम करते हैं. तरबूज में सीट्रूलीन पाया जाता है, जो रक्त वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है. जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन की समस्या दूर होती है. यह शरीर की इम्युनिटी को बूस्ट करता है.

5.नींबू का सेवन करें -

नींबू सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसमें ढेर सारे गुण पाए जाते हैं. आपने इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा के साथ-साथ अपनी सेहत के लिए भी किया होगा. आपको बता दें कि नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो मूड को अच्छा करने के साथ-साथ सेक्स ड्राइव भी बढ़ाता है. इसके अलावा निम्बू में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते हैं. आपको बता दें इरेक्टाइल डिस्फंक्शन की समस्या आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर के कारण ही होती है. निम्बू इस समस्या को सुधारता है. यही कारण है कि पुरुषों को निम्बू का सेवन करने की सलाह दि जाती है.

6.दलिया- दलिया में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो हमारे शरीर में ग्लाइकोजन के रूप में जमा हो जाता है. यह जमा ग्लाइकोजन धीरे-धीरे पूरे शरीर को ऊर्जा देता रहता है. दलिया में एमिनो एसिड एल-आर्जिनिन पाया जाता है जो रक्त वाहिकाओं की मांसपेशियों की परत को आराम देता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है. जो पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है.

7.स्ट्राबेरी का सेवन करें -

स्ट्रॉबेरी स्वाद में मीठी होती है और सेहत के लिए भी बेहद ही गुणवान होती है. इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके योन शक्ति को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसका सेवन महिला और पुरुष दोनों ही कर सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो दिल की बीमारियों से भी बचाता हैं. यदि आप यौन सम्बंधित समस्याओं से परेशान है तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments