खांसी जुकाम से हो गए हैं परेशान ? तो इस तरह करें शहद का इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

कल्याण आयुर्वेद - शहद का सेवन हम सभी कई तरह से करते हैं. इसके अलावा इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए भी खूब किया जाता है. आपको बता दें शहद को औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि एक बार में दो चम्मच शहद का सेवन करने से गले की खराश को कम किया जा सकता है. शहद में कई एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. बदलते मौसम में सर्दी-खांसी की समस्या से लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में कई एंटीबायोटिक दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन फिर भी उन्हें आराम नहीं मिलता है. ऐसे में आप शहद के द्वारा घरेलू उपचार कर सकते हैं, जो आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा. आज के इस पोस्ट में हम आपको सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए शहद का इस्तेमाल करने का तरीका बताएंगे.

खांसी जुकाम से हो गए हैं परेशान ? तो इस तरह करें शहद का इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.शहद और हल्दी -

एक पैन में एक कप शहद और तीन चम्मच हल्दी मिलाएं. इसे अच्छे से मिक्स करें और 15 से 20 मिनट के लिए पकाएं. फिर ठंडा होने दें. अब छानकर जार में रखें. एक दिन में दो बार इसके दो चम्मच खाए जा सकते हैं. शहद और हल्दी दोनों हिलिंग फूड है, जिनका सेहत के लिए कई सारे फायदे हैं. इन दोनों का मिश्रण गले के इन्फेक्शन कोल्ड और मुंह के अल्सर को भी ठीक करता है. साथ ही सर्दी जुकाम को दूर करने में मदद करता है.

2.शहद और अदरक -

एक कप शहद को पैन में मिलाएं और 2 इंच अदरक को पीसकर मिलाएं. इसे अच्छे से मिलाएं और कम आंच पर 10 मिनट के लिए मिलाएं. इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और छानकर इसके दो चम्मच खाएं. माइनर इंफेक्शन के लिए अदरक सबसे अच्छा ऑप्शन होता है. यह मिश्रण आपको सर्दी जुकाम की समस्या से छुटकारा दिलाएगा.

3.शहद और नींबू की चाय -

एक कप पानी में दो चम्मच शहद मिलाएं और दो स्लाइस नींबू के साथ तीन से चार नींबू के रस को मिलाएं. आप इसमें एक चम्मच नींबू के छिलके भी मिला सकती है. अब इसे मध्यम आंच पर पकने दें. अच्छे से पकने के बाद इसे छानकर पी लें. इसे दिन में 2 बार पी सकते हैं. शहद और नींबू दोनों ही गले की खराश को दूर करने में लाभदायक साबित होती है. इस चाय में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आपके गले को सुधारते हैं और फ्लू के लक्षण को कम करने में मदद करते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments