कच्चा प्याज खाने वाले हो जाएं सावधान, होती है यह जानलेवा बीमारी

कल्याण आयुर्वेद - प्याज का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि उसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं आपको बता दें इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करते हैं परंतु कई बार कच्ची प्याज का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है हम में से ज्यादातर लोग सलाद के रूप में कच्चे प्याज का सेवन करना पसंद करते हैं लेकिन यह एक खतरनाक बीमारी का कारण बन सकता है आज के इस पोस्ट में हम आपको कच्चा प्याज खाने से होने वाले नुकसान तथा बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं.

कच्चा प्याज खाने वाले हो जाएं सावधान, होती है यह जानलेवा बीमारी

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

हो सकती है यह बीमारी -

कच्ची प्याज का सेवन करने से एक खतरनाक संक्रमण सालमोनेला का कारण बन सकता है. दरअसल इस बारे में सीडीसी ने चेतावनी दी है. आपको बता दें अमेरिका में सालमोनेला इंफेक्शन के मामले अचानक तेजी से बढ़ने लगे हैं, जिसमें प्याज का सेवन करना मुख्य वजह बताया गया है. सालमोनेला इंफेक्शन के मामले बढ़ने के पीछे मेक्सिको के एक शहर से आने वाली साबुत लाल, सफेद और पीली प्याज का सेवन मुख्य वजह बताया गया है. यह इन्फेक्शन एक बैक्टीरिया इन्फेक्शन है, जो संक्रमित चीजों का सेवन करने से होता है. इसमें उलटी, जी मिचलाना, पेट में दर्द आदि लक्षण देखने को मिलते हैं.

प्याज खाने के नुकसान -

1.कई शोधों में प्याज का सेवन करने से आईबीएस के लक्षण देखने को मिलते हैं. जिसने पेट फूलना, पेट दर्द, गैस बनना, पेट साफ होने में परेशानी आना आदि समस्याएं देखी जाती हैं. इसलिए कच्ची प्याज का अधिक सेवन करने से परहेज करें.

2.कच्ची प्याज का सेवन करने से सांसो और मुंह से गंध आने की समस्या हो जाती है, जो कि आपके आसपास मौजूद लोगों के लिए असहजता का कारण बन सकती है. इसकी वजह से आपको शर्मिंदगी भी उठानी पड़ सकती है. इसलिए कहीं जाने से पहले कच्ची प्याज का सेवन करने से परहेज करें.

3.प्याज का सेवन करने से सीने में जलन की समस्या भी हो सकती है. इस समस्या में पेट का एसिड खाने की नली में वापस चढ़ने लगता है.

4.कुछ लोगों को प्याज का सेवन करने से एलर्जी की समस्या भी हो जाती है, जिसकी वजह से त्वचा, पेट, दिल और श्वास तंत्र प्रभावित होता है, जो बाद में बड़ी समस्या भी बन सकती है. ऐसे लोगों को प्याज का सेवन करने से परहेज करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments