सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर ? तो अपनाएं यह तरीका, नहीं होगी परेशानी

कल्याण आयुर्वेद - हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल बिल्कुल आम हो गई है. बहुत से लोग इस समस्या से परेशान हैं. कई बार सर्दियों के मौसम में ऐसा होता है, कि आपका हाई ब्लड प्रेशर और ज्यादा हाई हो जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक ऐसे में आप कई तरह के उपाय करके इसे कंट्रोल कर सकते हैं. जिनमें एक्सरसाइज और लाइफ स्टाइल में कुछ बदलाव करना शामिल है. एक रिपोर्ट के अनुसार एक खास तरह के एक्सरसाइज रोज करने से आपको फायदा मिलता है. खैर आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बड़े हुए हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर ? तो अपनाएं यह तरीका, नहीं होगी परेशानी 

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.एक्सरसाइज से बीपी होगा कम -

एक्सरसाइज करके भी आप बिपि को कम कर सकते हैं. जी हाँ अब चलिए जान लेते हैं, एक्सरसाइज करने से क्या होता है. रिपोर्ट के अनुसार isometric handgrip strengtherners से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. आपको बता दें इससे आप आठ हफ्तों में 8 से 10 mmHg तक ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है. हालांकि इसे करने से पहले आप किसी चिकित्सक से सलाह ले लें. नहीं तो यह नुक्सान भी पहुंचा सकता है.

2.फिजिकल एक्टिविटी करें - 

शरीर को स्वस्थ, तन्दुरुस्त और फिट बनाए रखने के लिए जितना जरूरी आराम करना है, उतना ही जरूरी है फिजिकल एक्टिविटी करना भी होता है. यदि आप सर्दी के मौसम में अप्नेब्लूद प्रेशर के बढने से परेशान रहते हैं, तो आप ज्यादा से ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी करना चाहिए. इसके लिए आप रोजाना एक्सरसाइज और कम से कम 30 मिनट के लिए वाक पर जरुर जाएं. 

3.नमक का सेवन कम करें - 

यदि सर्दियों में ब्लड प्रेशर बढने की समस्या रहती है, तो इससे बचने के लिए आपको अपनी डाइट में नमक की मात्रा को कम कर देना चाहिए. इससे ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद मिलती है. इसके अलावा खाते समय एक्स्ट्रा नमक बिलकुल न डालें.

4.वजन को करें कण्ट्रोल - 

आपको पता होगा मोटापा खुद में ही एक बीमारी के समान है, जी हाँ मोटापे के वजह से ब्लड प्रेशर बढने की समस्या हो जाती है. इसलिए आपको अपने वजन को जरुर कण्ट्रोल करके रखना चाहिए. ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल को नार्मल रखना चाहते हैं, तो अपने वजन को कण्ट्रोल करना बहुत जरूरी है.

5.अल्कोहल और ऑयली अधिक खाने से बचें -

अल्कोहोल का सेवन करना हमारे शरीर को बहुत नुक्सान पहुंचता है यह तो हम सभी जानते हैं. फिर भी लोग इसका सेवन करना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि अल्कोहल का सेवन करने से आपको हाई बीपी की समस्या हो सकती है. साथ ही अगर आपको हाई बीपी की समस्या है, तो आप अल्कोहल के साथ-साथ अधिक ऑयली खाना भी बंद कर दें. साथ ही बाहर का खाने से बचना चाहिए. जितना हो सके घर में बना हेल्दी खाना खाएं.

6.अदरक का इस्तेमाल करें -

अदरक हमारे शरीर से जुड़े कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. अदरक का इस्तेमाल करके खांसी जुकाम आदि समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है. आपको बता दें हाई बीपी को कण्ट्रोल करने में भी अदरक फायदेमंद होता है. इसमें ढेरों पोषक तत्व होते हैं. आपको बता दें यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है, जिससे मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं. और ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरुर कर लें. इस पोस्ट को पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments