वजन घटाने में सबसे कारगर है अंजीर, इस तरह खाएं और देखें असर

कल्याण आयुर्वेद - आजकल ज्यादा से ज्यादा लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं और अपना वजन घटाने की प्रक्रिया में हैं. यदि आप भी वजन घटाना चाहते हैं, तो आपको अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए. अंजीर में डाइटरी फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जब आप इसे खाते हैं तो लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है. जिसके कारण आपको बार बार बार भूख नहीं लगती. इससे वेट लॉस में बहुत फायदा मिलता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको वेट लॉस के लिए अंजीर का सेवन करने के तरीके और फायदे बताएंगे.

वजन घटाने में सबसे कारगर है अंजीर, इस तरह खाएं और देखें असर

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.मोटापा होगा कम -

अंजीर में मौजूद पोषक तत्व डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखते हैं और आपकी बोन हेल्थ के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं. रोजाना अंजीर खाने से आपके पेट के आसपास की चर्बी कम करने में बहुत मदद मिलती है. आप इसे अपनी कैलोरी कंट्रोल बैलेंस डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसे फ्रेश या ड्राइ फॉर्म में खा सकते हैं. यह दोनों तरीके से फायदेमंद है.

2.हृदय रोगों से बचाता है -

वेट लॉस के अलावा अंजीर खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में भी लाभ मिलता है. अंजीर में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा होती है और इसलिए यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. अंजीर में मौजूद डाइटरी फाइबर आपको बार बार भूख लगने से बचाता है. जिससे डेली कैलोरी इनटेक ज्यादा नहीं होता है. अंजीर में मौजूद ficin एंजाइम डाइजेस्टिव ट्रैक्ट के लिए अच्छा होता है. इससे खाने को जल्दी पचाने में मदद मिलती है. आपको बता दें इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड से पाए जाते हैं. इसलिए एक्सरसाइज के दौरान मांस पेशियों में मौजूद ज्यादा कैलोरी को बंद करने में मदद करता है. अंजीर खाने से आपका हृदय स्वस्थ रहता है. जिससे आप हृदय रोगों से बचे रहते हैं.

3.मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद -

इसमें मौजूद कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैंगनीज, कॉपर और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स वेट लॉस में मददगार होते हैं. इसके अलावा अंजीर में विटामिन ए और बी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में कारगर होते हैं.

बहुत ज्यादा मात्रा में ना खाएं -

अंजीर में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम होती है. जिसकी वजह से यह वजन घटाने में मदद करता है. इसलिए अगर स्नेक्स की जगह अंजीर खाएं, तो आपका कैलोरी इनटेक कम हो जाएगा. परंतु एक बात का ध्यान रखें कि आपको बहुत ज्यादा मात्रा में अंजीर का सेवन नहीं करना है. इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि इसका स्वाद मीठा होता है. इसलिए कई लोगों को यह फायदा नहीं भी पहुंचा सकता है. जरूरत है कि आप इसका सेवन सिमित मात्रा में ही करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments