अचानक से आता है गुस्सा, तो जरूर जानें इसके कारण

कल्याण आयुर्वेद - इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास बहुत सारे कारण हैं गुस्सा करने के लिए. आजकल गुस्सा करना इतना आम हो गया है, कि आप अपने आसपास ही देख लीजिए. चलिए सबसे पहले मेट्रो का एग्जांपल लेते हैं जरा सा आपको धक्का लग जाए तो आपको गुस्सा आने लगता है. कोई आपका जरा सा काम ना करें तो आप गुस्सा करने लगते हैं. वैसे तो यह रीजन्स काफी होते हैं. लेकिन इसके अलावा भी और कई मेन रीजन है, जिनकी वजह से अचानक आपको बहुत तेज गुस्सा आ जाता है. लेकिन आप उन बातों पर ध्यान नहीं देते, इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको अचानक से गुस्सा आने के कारणों से रूबरू कराएंगे.

अचानक से आता है गुस्सा, तो जरूर जानें इसके कारण

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.फिलिंग्स को दबाना -

इस समस्या का सबसे बड़ा कारण है अपनी फीलिंग को दबाना. जब इमोशनल और फीलिंग को बहुत ज्यादा अपने अंदर कैद कर लिया जाता है, तो एक टाइम पर वह गुस्सा का रूप लेकर बाहर निकलने लगता है. कोई भी इंसान अपनी फीलिंग को सारी उम्र अपने अंदर दबा कर नहीं रख सकता. एक टाइम पर वह अपने आप ही बाहर आने लगती है. क्योंकि जितना ज्यादा आप अपनी फीलिंग को अपने अंदर दबाते हैं. उतना ही आप सबसे नाराज रहने लगते हैं. लेकिन इस कारण पर सब का ध्यान नहीं जाता है. इसलिए आपको जितना हो सके. अपनी फीलिंग और इमोशंस को शेयर करना चाहिए. जिससे गुस्सा कंट्रोल हो सके.

2.अपनों के कारण -

दरअसल कई बार ऐसा होता है कि जब आप अपनों के करीब होते हैं, तो आप उनसे एक्सपेक्ट करते हैं कि वह आपको ज्यादा प्यार करें और आपकी फिक्र करें. लेकिन आपको तब गुस्सा आने लगता है. जब अपने करीबियों से अपने विचारों को शेयर करने के बाद भी आपको कोई इंपॉर्टेंट नहीं मिलती है. ऐसे में वह एक्सपेक्शन टूट जाती है और गुस्से में तब्दील हो जाती है.

3.नींद पूरी ना होने के कारण -

गुस्सा आने का एक कारण नींद पूरी ना होना भी है. अब यह सोचकर आप हैरान मत होइए कि नींद का गुस्से से क्या रिश्ता. नींद पूरी ना होने से आपको तनाव महसूस होने लगता है. साथ ही इसका असर दिमाग और डाइजेस्टिव सिस्टम के फंक्शन पर भी पड़ने लगता है. जिसके कारण आपका पूरा दिन आलस में निकल जाता है. वही आपको नींद पूरी ना होने के कारण चिड़चिड़ापन होने लगता है. जिसकी वजह से यदि कोई आपसे बात भी करता है तो आपको बहुत जल्दी गुस्सा आ जाता है. इसलिए पूरे दिन में कम से कम आप 8 घंटे की नींद जरूर लें.

4.आसपास का एनवायरनमेंट -

गुस्सा आने का एक कारण आसपास का एनवायरमेंट भी है. कुछ लोग बचपन से ही बहुत ज्यादा गुस्से वाले इन्वायरमेंट में रहते हैं. जिसके कारण वह उनके जैसे ही हो जाते हैं. वहीं अगर आप अच्छे माहौल में रह रहे हैं, तो जाहिर है कि आप ज्यादा गुस्सा नहीं करेंगे. साथ ही आपका बिहेवियर में भी एक तरह की सॉफ्टनेस रहेगी.

5.बीपी लो रहना -

गुस्सा आने का एक बड़ा कारण है. बीपी लो रहना. आपने देखा होगा जिन लोगों का बीपी लो रहता है उन्हें बहुत ज्यादा गुस्सा आने लगता है. जब फैमिली या फ्रेंड खाने के लिए कहते हैं तो वे नाराज और चिडचिडे होने लगते हैं. क्योंकि गुस्सा डिप्रेशन का साइन होता है. वही बीपी हाई हो ना भी सही नहीं है. इससे इंसान को घबराहट होने के साथ-साथ गुस्सा भी तेजी से आने लगता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments