व्रत रखने से कहीं आपको भी ना हो जाए डिहाइड्रेशन, इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

कल्याण आयुर्वेद - इन दिनों नवरात्रि में लोग पूरे 9 दिन की फास्टिंग कर रहे हैं. वैसे तो इस व्रत में बीच-बीच में खाया जा सकता है. परंतु कई लोग अपनी सेहत को नजरअंदाज करते हुए पूरे दिन कुछ खाते पीते नहीं है. इस वजह से लोगों के अंदर अक्सर डिहाइड्रेशन की समस्या देखी जाती है, जो बड़ी समस्या भी बन सकती है. ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इस समस्या से बच सकते हैं. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताएंगे, जिनका ख्याल रखकर आप अपना ख्याल रख सकते हैं.

व्रत रखने से कहीं आपको भी ना हो जाए डिहाइड्रेशन, इन तरीकों से रखें अपना ख्याल

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.केला -

व्रत के दौरान फल का सेवन तो किया ही जाता है. शरीर में पानी की घटती मात्रा के कारण पोटेशियम की कमी हो सकती है. इस कमी को पूरा करने के लिए आप केले की मदद ले सकते हैं. क्योंकि केले में पोटेशियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. व्रत में आप दिन में दो केले जरुर खाएं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, कि आप पानी की मात्रा को कम कर दे. आप पानी भी भरपूर मात्रा में पियें.

2.नारियल पानी -

नारियल का सेवन तो हम सभी करते हैं. आपको बता दें नारियल का पानी आपकी त्वचा बाल और शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें सोडियम और पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है. डिहाइड्रेशन की समस्या होने पर आप नारियल का पानी पी सकते हैं. इस परेशानी से बचने के लिए यह सबसे अच्छे इलाजों में से एक है.

3.घर में बनाए ओ आर एस -

घर में ओआरएस बनाने के लिए 4 कप पानी में आधा चम्मच नमक और 6 चम्मच चीनी डालें और इसे मिलाएं. फिर इसे पी ले. शरीर में पानी की कमी होने पर डॉक्टर द्वारा ओआरएस घोल पीने की सलाह दी जाती है. यदि आपका व्रत है तो आप घर पर इसे बना कर पी सकते हैं.

4.फल का सेवन करें -

यदि आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो रही है, तो ऐसे में आपको फलों का सेवन जरूर करना चाहिए. जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो, इस समय आपको सीजनल फल और मौसम्बी आराम से मिल जाएगी. ऐसे में आप उनको खा सकते हैं यह फल डिहाइड्रेशन की समस्या को दूर करेंगे.

5.जूस -

मौसम्बी और अनार बाजार में आसानी से मिल जाते हैं. इन दोनों ही चीजों का रस निकालकर आपको पीना चाहिए. यह आपके शरीर में पानी की कमी को सामान्य करने में मदद करते हैं. जिससे आप एनर्जेटिक महसूस करते हैं और डिहाइड्रेशन की समस्या दूर हो जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक और शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments