पोषक तत्वों से भरपूर होता है स्टार फ्रूट, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद - कमरख, इसका नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ गया होगा और बचपन का वो दौर भी याद आ गया होगा जब स्कूल और कॉलेज के बाहर आप इसका स्वाद लेना नहीं भूलते थे. आपने इसके टेस्ट को ना जाने कितनी बार मजे से महसूस किया होगा. लेकिन इसके फायदे के बारे में शायद ही आप जानते होंगे. आपको बता दें कि कमरख जिसे आज के दौर में स्टार फ्रूट के नाम से जाना जाता है. यह कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. स्टार फ्रूट में विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम, सोडियम, आयन, फाइबर जैसे ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको स्टार फ्रूट के कुछ हैरान करने वाले फायदे बताएंगे.

पोषक तत्वों से भरपूर होता है स्टार फ्रूट, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.कब्ज की समस्या को करता है दूर -

स्टार फ्रूट जितना खाने में स्वादिष्ट होता है, उतना ही सेहत से जुड़े फायदे देता है. आपको बता दें कि जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उनके लिए स्टार फ्रूट बेहद फायदेमंद है. इसका सेवन करने से कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, अपच, गैस और पेट में दर्द से छुटकारा दिलाता है.

2.हड्डियों के लिए फायदेमंद -

स्टार फ्रूट खाने से हड्डियां भी मजबूत होती है. दरअसल स्टार फ्रूट में विटामिन सी और कैल्शियम क काफी अच्छी मात्रा पाई जाती है. आपको पता होगा कैल्शियम हमारी हड्डियों के लिए बहुत ही जरूरी तत्व होता है. यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में खास भूमिका निभाता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में इस फ्रूट को जरूर शामिल करना चाहिए.

3.कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है -

आपको पता होगा बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से दिल से संबंधित बीमारियां होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इसलिए इसे कंट्रोल रखना बेहद जरूरी होता है. यदि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बड़ा बड़ा हुआ है तो आपको स्टार फ्रूट का सेवन करना चाहिए. इससे कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलता है.

4.बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद -

यदि आपको लंबे बालों की चाहत है, तो यह फल आपके लिए फायदेमंद है. इस फल का सेवन करते रहने से बालों की ग्रोथ बेहतर होती है. साथ ही यह बालों को मजबूत और घना भी बनाता है. स्टार फ्रूट में विटामिन सी और विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें एंटी ऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इससे आपकी बालों की ग्रोथ जल्दी होती है और बाल मजबूत रहते हैं.

5.इम्युनिटी बढ़ाता है -

आपको पता होगा इम्यूनिटी कमजोर होने पर आपको कई बीमारियां घेर सकती है. इसलिए इसे मजबूत बनाए रखना बेहद जरूरी होता है. स्टार फ्रूट इम्यूनिटी स्ट्रांग करने में मदद करती है. इसमें beta-carotene काफी मात्रा में पाया जाता है. यह beta-carotene शरीर में विटामिन ए की मात्रा को बढ़ाने में मददगार होता है. स्टार फ्रूट का सेवन करने से कई तरह की बीमारियां खुद-ब-खुद दूर रखने में मदद मिलती है. क्योंकि इम्यूनिटी मजबूत होने से बीमारियों का खतरा कम होता है.

6.डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद -

यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको बता दें कि स्टार फ्रूट का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. स्टार फ्रूट का सेवन करके आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. क्योंकि यह रक्त शर्करा और इंसुलिन के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मददगार होता है. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए लाभदायक साबित होता है.

7.ह्रदय के लिए फायदेमंद -

यदि आप अपने हार्ट को हेल्दी रखना चाहते हैं तो इसके लिए स्टार फ्रूट काफी लाभदायक है. इसमें फोलिक एसिड, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हृदय की समस्याओं से बचाए रखने में मददगार साबित होता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments