बाथरूम में इन चीजों को रखना हो सकता है खतरनाक, भूलकर भी न करें ऐसी गलती

कल्याण आयुर्वेद - हम में से ज्यादातर लोग मेकअप प्रोडक्ट, दवाइयां और टूथब्रश जैसी चीजें बाथरूम में रखते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक इन चीजों को बाथरूम में रखना आपको नुकसान पहुंचाता है. कई ऐसी चीजें हैं जो आप बाथरूम में रखते हैं, उन्हें असल में ठंढे और कमरे के तापमान में रखना ज्यादा सही होता है. बार बार नमी के सम्पर्क में आने और तापमान के बदलने जैसी बातों के संपर्क में आने से यह चीजें खराब होने लगती है और सेहत को भी इससे काफी भारी नुकसान पहुंचता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जिन्हें आपको बाथरूम में नहीं रखना चाहिए.

बाथरूम में इन चीजों को रखना हो सकता है खतरनाक, भूलकर भी न करें ऐसी गलती

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.मेकअप प्रोडक्ट -

मेकअप प्रोडक्ट को कभी भी बाथरूम में नहीं रखना चाहिए. नमी वाली जगह पर रखने से यह खराब हो सकते हैं. इन चीजों को कमरे के तापमान पर रखना ज्यादा बेहतर होता है. यदि नेल पॉलिश की बात करें तो नमी और तापमान में बदलाव से बार-बार एक्सपोज होने की वजह से यह खराब हो सकती है. मेकअप प्रोडक्ट लंबे समय तक टिके रहे, इसके लिए इन्हें बेडरूम में किसी कैबिनेट या ग्रोवर में रख सकते हैं.

2.इलेक्ट्रॉनिक आइटम -

यदि आपको बाथरूम में गाने सुनने की आदत है और आईपॉड या रेडियो जैसी चीजों को आप बाथरूम में रख कर छोड़ देते हैं, तो अपनी इस आदत को जल्द ही बदल लें. बाथरूम में नमी होती है, जिसकी वजह से यह जल्दी खराब हो सकते हैं. इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स को कभी भी बाथरुम में नहीं रखना चाहिए.

3.दवाइयां -

कई बार लोग बाथरूम के कैबिनेट में दवाइयां रखना पसंद करते हैं. लेकिन यह सही तरीका नहीं है. दवाइयों को ठंडी जगह पर या कमरे के तापमान पर रखना सही होता है. बाथरूम में नमी से दवाइयां खराब हो सकती हैं.

4.टॉवल -

टॉवल को इस्तेमाल करने के बाद बाथरूम में ही रखने की आदत हर किसी को होती है. यदि आपको भी यह आदत है, तो इसे बदल लें. बाथरूम में रखा टॉवल गिला है, तो अंदर रखने से यह नहीं सूखेगा और इसमें बैक्टीरिया पनपने लगेंगे. ऐसे टावर का इस्तेमाल जब आप करते हैं तो इससे त्वचा से संबंधित प्रॉब्लम होने लगती हैं. हमेशा इस्तेमाल करने के बाद टॉवल को कुछ देर के लिए धूप में रखना चाहिए. धोने के बाद कभी भी टेबल को बहुत देर तक बाथरुम में ना रखें.

5.टूथब्रश -

बाथरूम में रखी चीजों में बैक्टीरिया के पनपने का खतरा ज्यादा होता है. क्योंकि बाथरूम में नमी ज्यादा होती है.  टूथब्रश जैसी चीजों में बेक्टेरिया काफी आसानी से पनप सकते हैं. इसलिए इन चीजों को भी कभी भी बाथरुम में ना रखने की कोशिश करें.

6.किताबें और मैगजीन -

कई बार लोग बाथरूम में किताबें और मैगजीन पढ़ते हैं और फिर इन चीजों को वही रख कर छोड़ देते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक पेपर प्रोडक्ट बहुत जल्दी मोइसचर एब्जोर्ब करते हैं. नमी वाले वातावरण में रखने से इनमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, इसलिए इन्हें बाथरूम में रखने से बचें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments