बिना मेकअप के भी दिखना है खूबसूरत, तो इस तरह बढ़ाएं नेचुरल ग्लो

कल्याण आयुर्वेद - सुंदर दिखने का सबसे आसान तरीका है मेकअप कर लिया जाए. लेकिन हर किसी को मेकअप करना उतना पसंद नहीं होता है. कई महिलाएं हैं जो नेचुरल दिखना पसंद करती हैं और अपनी खूबसूरती को नेचुरली बढ़ाना चाहती हैं. यदि आप भी अपनी खूबसूरती को बढ़ाना चाहते हैं और मेकअप करने से बचना चाहते हैं, तो आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ आदतों में बदलाव करने के बारे में बताएंगे. जिससे आप बेहतर त्वचा पा सकती हैं. स्वस्थ त्वचा के लिए स्किन केयर रूटीन का पालन करना और खानपान में ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए ना तो आप को बाजार से महंगे प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत होगी और ना ही केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने कि. आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर किन चीजों का सेवन करके नेचुरली खूबसूरत बन सकती हैं.

बिना मेकअप के भी दिखना है खूबसूरत, तो इस तरह बढ़ाएं नेचुरल ग्लो

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें -

बेकिंग सोडा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है, जो त्वचा के छिद्रों से वाइटहेड्स और ब्लैक हेड्स को आसानी से बाहर निकालने में मदद करता है. इतना ही नहीं यह स्किन के पीएच स्तर को भी बनाए रखने में मदद करता है. इसे प्रयोग करने के लिए केवल एक कटोरी में दो चम्मच बेकिंग सोडा ले और आधा चम्मच पानी मिलाएं तथा पेस्ट तैयार करें. इसे वाइटहेड और ब्लैक हेड्स एरिया में लगाएं तथा 15 मिनट लगाकर सूखने दें. फिर गुनगुने पानी से धो लें.

2.चावल और शहद का स्क्रबर -

स्किन केयर में स्क्रबिंग एक बहुत जरूरी प्रक्रिया है. इसकी मदद से डैड स्किन को आसानी से बाहर निकाला जा सकता है. जिससे यंग स्किन बाहर आती है. इसके लिए आप बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें, बल्कि घर पर स्क्रबर बनाएं. इसके लिए चावल और शहद का प्रयोग करें. चावल में अमीनो एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन, मिनरल्स पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. साथ ही शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा को किसी भी तरह के एलर्जी से बचाते हैं. इसके अलावा यह स्किन के लिए मॉइश्चराइजर के रूप में भी काम करते हैं. इसका फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच चावल का आटा और दो चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे और गर्दन पर लगाएं. धीरे-धीरे हाथों से कुछ मिनट के लिए मसाज करें. उसके बाद 10 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर सादा पानी से धो लें.

3.एलोवेरा और खीरा -

आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे को कम करने के लिए आप खीरे और एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक कटोरी में खीरा और एलोवेरा दोनों का जूस निकाल कर रखें और रूई की मदद से अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट के लिए छोड़ दें उसके बाद पानी से धो लें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद,

Post a Comment

0 Comments